नीतीश कुमार के कैबिनेट में जल्द ही होगा नया बदलाव, वहीं खराब प्रदर्शन कर रहे मंत्रियों को दिखाया जाएगा बाहर का रास्ता।

बिहार में नीतीश कुमार के कैबिनेट में पिछले कुछ दिनों से बदलाव को लेकर काफी कयास लगाए जा रहे थे और अब यह लगभग तय हो गया है कि जल्द ही बिहार कैबिनेट में कुछ पुराने चेहरे को हटाकर और उनकी जगह नए चेहरों को मिल सकता है मौका।

वहीं इस चर्चा के बीच में बिहार के उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद ने भी मुहर लगा दी है। उन्होंने नए बदलाव को स्वीकार करते हुए ये कहा कि केंद्रीय नेतृत्व से बात करके जल्द ही इस पर अंतिम मुहर लगा दी जाएगी।

पिछले दिनों केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बिहार दौरे के बाद से यह बात सामने आई थी कि बिहार सरकार में बीजेपी कोटे के मंत्रियों का प्रदर्शन अच्छा नहीं है। जिसके बाद से चर्चा थी कि बीजेपी के कुछ मंत्रियों को छूटी दे दी जाएगी। आपको बता दें कि अब डिप्टी सीएम भी इस बात कि पुष्टि कर चुके है।

बताया गया कि बदलाव के लिए एक मॉनिटरिंग टीम बनाई गई है, जो भारतीय जनता पार्टी के सभी मंत्रियों के परफॉर्मेंस को देखेगी और इसी के आधार पर इसका रिपोर्ट केंद्रीय नेतृत्व को देगी। वहीं दूसरी ओर बीजेपी के मंत्रियों के परफॉर्मेंस की बात आते ही, बीजेपी कोटे के ज्यादातर मंत्री दिल्ली का दौर लगाना भी शुरू कर चुके हैं।

बिहार बीजेपी की प्रबल इच्छा यह है कि मंत्रिमंडल और विस्तार हो और मंत्रिमंडल में उनकी तरफ से कुछ नए चेहरे को मौका मिलनी चाहिए है। हालांकि नए चेहरे में अब तक भारतीय जनता पार्टी में तय नहीं किया गया है कि वह कौन-कौन है जिन्हें अभी मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा।

साफ़ तौर पर ये बताया जा रहा है कि कुछ मंत्रियों की परफॉर्मेंस बेहद खराब है जिसके कारण उन्हें रिप्लेस किया जाएगा तथा उनकी जगह पर नए चेहरों को मौका दिया जाएगा।

वहीं कुछ मंत्रियों के विभाग में भी फेरबदल करने की सूचना है। फिलहाल मुकेश साहनी की जगह पर उन्हीं के जाति के तेज-तरार विधायक की तलाश हो रही है। बीजेपी की तरफ से जनक सिंह, संजय सरावगी, निक्की हेंब्रम या फिर श्रेयसी सिंह मंत्रिमंडल में हो सकती शामिल।

वहीं अगर बात जेडीयू की करें तो JDU की तरफ से कुछ मंत्रियों के विभागों में फेरबदल करने की तैयारी चल रही है। बताया जा रहा है कि बीजेपी कि तरह जेडीयू भी परफॉर्मेंस के आधार पर अपने मंत्रियों को रिप्लेस कर सकती है।

जदयू से कैबिनेट के लिए जिन लोगों के नाम सबसे ऊपर बताए जा रहे हैं उनमें उपेंद्र कुशवाहा का नाम शामिल है। इसके साथ ही महिला मंत्रियों में इजाफा हो सकता है। शालिनी मिश्रा, मीना कुमारी मंत्रिमंडल में शामिल हो सकती है।

 

Leave a Reply