पोस्ट ऑफिस की जबर्दस्त स्कीम : 10 हजार लगाएं और 16 लाख पाएं….

हर कोई अपने पैसे को सुरक्षित जगह पर निवेश करना चाहता है. भारत में ऐसे कई विकल्प मौजूद हैं जहां पर आप अपनी सेविंग कर सकते हैं और वहां से बेहतर रिटर्न पा सकते हैं लेकिन निवेश के साथ ही रिस्क फैक्टर जुड़ा होता है. ऐसे में पोस्ट ऑफिस एक ऐसा विकल्प है जहां की छोटी बचत योजनाएं आपको बिना रिस्क फैक्टर के शानदार रिटर्न दे सकती हैं. पोस्ट ऑफिस में मुनाफा भी नहीं के बराबर होता है और रिटर्न भी नहीं के बराबर होता है.

आइए, आज हम आपको बताते हैं पोस्ट ऑफिस के रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम के बारे में जिसे सामान्य भाषा में आरडी भी कहा जाता है. इससे अच्छी निवेश की योजना कुछ नहीं हो सकती है जहां पर बिना किसी रिस्क के शानदार लाभ अर्जित किया जा सकता है.

ऐसे शुरु करें पोस्ट ऑफिस में निवेश

पोस्ट ऑफिस की RD डिपॉजिट अकाउंट स्कीम बेहतर ब्याज दरों के साथ छोटी किस्तों में जमा करने की भारत सरकार की एक गारंटी योजना है. इसमें आप चाहें तो मात्र 100 रुपये के न्यूनतम अमाउंट से निवेश शुरु कर सकते हैं. इसमें निवेश करने की कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है. आप इसमें चाहें जितना पैसा हो डाल सकते हैं.

आरडी डिपॉजिट अकाउंट स्कीम के लिए अकाउंट 05 सालों के लिए खोला जाता है. इसमें पोस्ट ऑफिस छह महीने, 01 साल, 02 साल और 03 साल के रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट की सुविधा प्रदान करते हैं. इसमें आपके द्वारा जमा किए गए पैसों पर ब्याज कैलकुलेश हर तिमाही सालाना रेट पर होता है और इसे हर तिमाही के आखिर में आपके अकाउंट में कंपाउंड इंटरेस्ट के साथ जोड़ दिया जाता है.

जानिए ब्याज दर

रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम पर फिलहाल 5.8 प्रतिशत ब्याज दिया जाता है. भारत सरकार ने यह दर 01 अप्रैल, 2020 से लागू किया हुआ है. भारत सरकार प्रत्येक तिमाही पर अपनी सभी छोटी बचत योजनाओं की समीक्षा करती है और उनकी ब्याज दरें निर्धारित करती है. अभी यह ब्याज दर 5.8 प्रतिशत है.

अगर आप प्रत्येक महीने पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में 10 सालों तक 10 हजार रुपये का निवेश करते हैं आपको 10 साल के बाद सब जोड़कर 16 लाख रुपये से भी ज्यादा मिलेंगे.

हर महीने अगर आप 10 हजार रुपये पोस्ट ऑफिस के आरडी स्कीम में डालते हैं तो 5.8 प्रतिशत ब्याज दर के साथ 10 साल के बाद आपको 16,28,963 रुपये मिल सकते हैं. एक बात याद रहे कि आपको नियमित रुप से अपने खाते में पैसे डालते रहने होंगे अन्यथा आपको हर महीने में 01 प्रतिशत का जुर्माना भरना पड़ेगा और अगर 04 किस्तें भरने में चूक हुई तो आपका खाता बंद कर दिया जाता है.

तो देर किस बात की, अपने नजदीकी डाकघर अभिकर्ता से करें संपर्क और उठाए योजना का लाभ. आराम से बिना किसी रिस्क के…

यह भी पढ़ें : 40 साल से भी कम उम्र के अमीर भारतीय ? दौलत जानकर हो जाएंगे हैरान !

Leave a Reply