हिंदी का अच्छा ज्ञान दिला सकता है बेहतरीन नौकरी, शानदार कमाई….

यह तो आप जानते ही होंगे कि हिंदी दुनिया की तीसरे नंबर की सर्वाधिक लोकप्रिय भाषा है. दुनिया का कोई ऐसा देश नहीं है जहां हिंदी बोलने और समझने वाले लोग नहीं हैं. इसके बावजूद हिंदी भाषा में अपना करियर बनाने को लेकर कई लोग सशंकित रहते हैं. हिंदी भाषा पर अच्छी पकड़ आपको लाखों में कमाई करा सकती है.

हिंदी का अच्छा ज्ञान

हैरान मत होइए, अगर सचमुच आपकी हिंदी भाषा पर पकड़ है. अच्छी हिंदी लिखते हैं और अच्छी हिंदी बोलते हैं तो लाखां की सैलरी वाली नौकरी आपका इंतजार कर रही है. हिंदी भाषा पर अच्छी पकड़ आपकी जिंदगी संवार सकती है. हिंदी सबसे ज्यादा लोग बोलते, पढ़ते और समझते हैं. जिनकी हिंदी पर पकड़ है, वह कभी भी बेकार नहीं रह सकतें.

हिंदी का अच्छा ज्ञान

इस दौर में कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें यह लगता है कि अगर उन्हें अंग्रेजी भाषा का ज्ञान नहीं तो उन्हें कुछ भी नहीं आता लेकिन शायद वो नहीं जानते की हिंदी भाषा के सहारे भी अपने करियर को नई उंचाईयों तक पहुंचाया जा सकता है. आइए, आज हम आपको बताते हैं कि कैसे हिंदी भाषा के जरिए आपके सपनों को पंख लग सकता है.

ट्रांसलेशन के क्षेत्र में करियर

यह उदारीकरण का दौर है. दुनिया भर की कंपनियां भारत जैसे देश में निवेश करती हैं. इन कंपनियों के व्यापार का माध्यम अंग्रेजी होता है लेकिन इन सभी को पता है कि भारत की बहुसंख्यक आबादी अपनी राष्ट्रभाषा पर गर्व करती है और अंग्रेजी नहीं समझती है. ऐसे में इन कंपनियों को अनुवादक यानी कि ट्रांसलेटर की जरुरत होती है. ऐसे में कंपनियां ऐसे कंटेट राइटर को नौकरी पर रखती हैं जो उनके कंटेट का हिंदी अनुवाद कर सकें. इन ट्रांसलेटर्स की कमाई लाखों रुपये महीने होती है.

मीडिया के क्षेत्र में जबर्दस्त स्कोप….

हिंदी का अच्छा ज्ञान

पहले सिर्फ अखबार हुआ करते थें, फिर न्यूज चैनलों का दौर आया. अब तो न्यूज पोर्टल हैं, हिंदी वेबसाइट हैं. डिजिटल चैनल हैं. फेसबुक और यूट्यूब न्यूज चैनल हैं. इनकी गिनती हजारों में हैं. ये सभी कंपनियां करोड़ों में रुपये कमा रही हैं. ऐसे में इनमें सैलरी भी अखबार और न्यूज चैनलों जैसी ही मिल जाती है.

इन क्षेत्रों में कंटेट राइटर, न्यूज एंकर, स्क्रिप्ट राइटर, वॉइस ओवर आर्टिस्ट आदि बनने के बेहतरीन और अनगिनत मौके हैं. कोरोन काल में लॉकडाउन की वजह से जब लाखों लोगों की नौकरी चली गई, वैसे दौर में भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर काम करने वाले लोग मस्ती से घर पर बैठकर काम करते रहें और पैसे कमाते रहें. दिलचस्प बात तो यह है कि कोरोना काल में ये लोग अन्य दिनों की तुलना में ज्यादा पैसे कमाते रहें और आराम से दिन काटते रहें.

सोशल मीडिया सर्विस

 

हिंदी का अच्छा ज्ञान

इन दिनां सभी बड़ी हस्तियां अपना फेसबुक और ट्वीटर हैंडल देखने को देखने के लिए राइटर रखते हैं. इस क्षेत्र में भी बड़ी संभावनाएं हैं. ये पूरी तरह से फ्रीलांस वर्क है और वर्क फ्रॉम होम के कन्सेप्ट पर काम करता है. दिन भर में दो तीन ट्वीट्स और फेसबुक पोस्ट के लिए लोग महीने में पांच से सात हजार रुपये का पेमेंट करते हैं. अगर आप अच्छा लिखते हैं तो इस क्षेत्र में भी कदम रखकर लाखों रुपये महीने की कमाई कर सकते हैं.

कॉल सेंटर और बीपीओ सर्विस

हिंदी का अच्छा ज्ञान

यह दौर तकनीक का है. इसे हैंडल करने के लिए सभी बड़ी कंपनियां कॉल सेंटर और बीपीओ का सहारा लेती हैं. कॉल सेंटर और बीपीओ में अच्छी हिंदी बोलने वाले लोग लाखांं में रुपये कमा रहे हैं, इसलिए अगर आप हिंदी भाषा पर पकड़ रखते हैं तो आपके लिए अपार संभावनाओं के द्वार खुले हुए हैं.

 

यह भी पढ़ें : हिंदी का अच्छा ज्ञान दिला सकता है बेहतरीन नौकरी, शानदार कमाई

Leave a Reply