दसवीं के अच्छा करियर बनाना चाहते हैं तो यह ऑप्शन से आपके लिए बेस्ट…

Desk: आजकल हर स्टूडेंट अपने करियर को लेकर हमेशा परेशान रहता है. दसवीं के बाद से ही लोगों के मन मे आने लगता है कि अब क्या करें.  तो चलिए इस पोस्ट में हम आपको बताते हैं कि 10वीं के बाद क्या करें?  दसवीं के बाद क्या-क्या करियर ऑप्शन है? तथा दसवीं के बाद कौन सा कोर्स करें इन सारे सवालों को जवाब आप इस पोस्ट के जरिए प्राप्त कर सकते हैं.

अगर हम देखे तो 10th के बाद हमारे पास बहुत से करियर आप्शन होते है बस हमें सही चुनाव करना होता है. अगर आपने सही चुनाव किया तो आपकी लाइफ सेट है. अगर आप सही चुनाव नहीं कर पाते हैं  तो आपका उस काम को करने में मन नहीं लगेगा और आप आखिर में हार मान जाओगे.

10th के बाद क्या करे

बता दे 10th के बाद आपको तीन स्ट्रीम का आप्शन मिलता है जिसमे से किसी एक स्ट्रीम का चुनाव आपको करना होता है. लेकिन यह उतना आसान नहीं होता जितना आप सोच रहे हो क्यूंकि बहुत से स्टूडेंट को यही पता नहीं होता कोनसा स्ट्रीम उनके लिए अच्छा है और कोनसा नहीं. यहाँ तीनो स्ट्रीम निम्न है-

Science

साइंस मतबल विज्ञान अगर आप इंजिनियर या डॉक्टर बनना चाहते हो तो आपको 10th के बाद साइंस लेना होगा. दुसरे स्ट्रीम के मुकाबले साइंस आपसे ज्यादा मेहनत मांगती है. साइंस से 12th करने के बाद आप किसी भी क्षेत्र में आसानी से जा सकते ही जबकि ऐसा दुसरे स्ट्रीम के साथ नहीं होता कुल मिलकर यह बहुत अच्छा स्ट्रीम माना जाता है. अगर आप साइंस लेकर डॉक्टर की पढाई करना चाहते हो तो बायोलॉजी जरुर ले. अगर आप साइंस लेकर इंजिनियर बनना चाहते हो तो मैथ आपके पास होनी  ही चाहिए. आप चाहे तो बायोलॉजी और मैथ दोनों ले सकते हो. साइंस स्ट्रीम में आपके सब्जेक्ट फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, मैथ, इंग्लिश होते है बाकि एडिशनल सब्जेक्ट भी आप ले सकते हो. इसमें कुल मिलाकर आपको छः सब्जेक्ट पढ़ना होता है.

बता दे अगर आप साइंस मैथ के साथ करते हो तो आप नॉन मेडिकल स्टूडेंट कहलाओगे क्यूंकि आपने बायोलॉजी नहीं पढ़ी इसलिए आप किसी मेडिकल क्षेत्र में नहीं जा सकते. वही अगर आप साइंस बायोलॉजी के साथ करते हो तो आप मेडिकल स्टूडेंट कहलाओगे मतलब आप मेडिकल क्षेत्र में जा सकते हो. लेकिन किसी ऐसे क्षेत्र में नहीं जा सकते. जहाँ मैथ का उपयोग होता हो जैसे इंजीनियरिंग. अगर आपने निर्णय नहीं लिया किस छेत्र में आपको जाना है तो आप मैथ और बायोलॉजी दोनों ले सकते हो. साइंस स्ट्रीम मे आप इन सारे विषयों को पढ़ सकते हो.

Physics
Chemistry
Biology
Mathematics
Computer Science

Commerce

बता दे इस स्ट्रीम को बहुत से स्टूडेंट लेना पसंद करते है. अगर आप एकाउंटिंग, फाइनेंस या बैंकिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हो तो आपके पास कॉमर्स होना जरुरी है. कॉमर्स में आपको इकोनॉमिक्स, एकाउंटेंसी, बिज़नस स्टडीज, बिज़नस लॉ जैसे सब्जेक्ट मिलते है. अगर आप कॉमर्स से 12th पास करते हो तो B.Com, BBA, BMS, BBM, CFA, CA, ICWA, CFP जैसे कोर्स के साथ अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर सकते हो. कॉमर्स स्ट्रीम मे आप निम्न विषय को चुन सकते है.

Accountant
Economics
Mathematics

यह भी पढ़े : 12वीं के बाद इन फील्ड में बना सकते हैं करियर, मिलेगी हाई सैलरी…

Arts

अगर आप की दिलचस्पी मीडिया, जर्नलिज्म, लिटरेचर, सोशियोलॉजी, सोशल सर्विस, ह्यूमन साइकोलॉजी, पॉलिटिक्स, इकोनॉमिक्स, हिस्ट्री जैसे सब्जेक्ट में है तो आप आर्ट्स स्ट्रीम से 12th पास कर सकते है . बहुत से लोगो का यह मानना होता है कि आर्ट्स वो लोग लेते है जिनका पढाई में मन नहीं लगता या फिर जिनके कम मार्क्स होते है जबकि ऐसा कहना उचित नहीं है. आर्ट्स लेकर भी लोग अपना करियर बना सकते है ऐसे लोग वकील, पॉलिटिशियन, प्रोफेसर, तथा टीचिंग में अपना करियर बना सकते है. आर्ट्स में आपके सब्जेक्ट जियोग्राफी, पोलिटिकल साइंस, साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी, इंग्लिश, हिंदी, संस्कृत जैसे होते  है.

प्रोफेशनल कोर्स

अभी तक हमने बताया कि 10th के बाद कौन से स्ट्रीम होते है और उनके क्या स्कोप है. तो चलिए ab हम जानेंगे की 10th के बाद हम कौन सा प्रोफेशनल कोर्स कर सकते है. यह कोर्स वह लोग भी कर सकते है जो लम्बी पढाई नहीं करना चाहते और जॉब की तलाश में है. इन कोर्स को पूरा करने के बाद आपको डिग्री भी मिल जाएगी और नौकरी भी.

ITI: आपको बता दे आईटीआई का फुल फॉर्म Industrial Training Institute होता है और यह दो साल का कोर्स होता है जिसे पूरा करने के बाद आपकी सीधे जॉब लग जाती है. आईटीआई बहुत से वोकेशनल कोर्स भी ऑफर करती है जैसे की electrician, fitter, stenographer, programmer assistant, graphics & multimedia, personality development और भी बहुत से कोर्स आईटीआई द्वारा करवाए जाते है. यह एक बहुत ही बढ़िया कोर्स है जिसे 10th के बाद किया जा सकता है.

Diploma: इस कोर्स की अवधि तीन साल की होती है जिसमें आप 50 प्रतिशत इंजिनियर बन जाते हो और यह बहुत ही आसन तरीका है. बता दे, डिप्लोमा को बहुत से लोग पॉलिटेक्निक नाम से भी जानते है. वहीं डिप्लोमा कोर्स खत्म करने के बाद आप अपना एडमिशन सीधा बी.टेक सेकंड इयर में करवा सकते हो या फिर किसी कंपनी में नौकरी भी कर सकते है. आप डिप्लोमा में बहुत से इंजीनियरिंग कोर्सेज कर सकते है जैसे: civil engineering, computer engineering, electrical engineering, mechanical engineering ऐसे ही बहुत से कोर्सेज डिप्लोमा में करवाए जाते है.

10th के बाद जॉब ऑप्शन

हाथ से स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं जो कि 10वीं करने के बाद पढ़ाई तो करना चाहते हैं लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति उतनी सही नहीं होती जिससे कि वह अपने आगे की पढ़ाई को जारी रख पाए.  अगर आप भी उनमे से एक है जो 10th के बाद सीधा जॉब करना चाहते है तो यह भी मुमकिन है इससे आप अपना खर्च भी निकाल सकते है और अपने परिवार की भी आर्थिक मदद कर सकते है. इसके लिए आप चाहे तो 10th के बाद भारतीय सेना, रेलवे, BSF जैसे सरकारी नौकरी कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते हो. सरकार द्वारा इन पदों की भर्ती के लिए हर साल एग्जाम होते है. जिसकी सुचना अखबार और इन्टरनेट पर मिल जाती है.

Leave a Reply