पासपोर्ट कैसे बनता है।

पासपोर्ट एक तरह से ट्रैवल डॉक्यूमेंट है,जो विदेश यात्रा के लिए सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होता है। यदि आप विदेश यात्रा कर रहे हैं,तो विदेश में आपके भारतीय नागरिक होने का प्रमाण और आपकी पहचान के तौर पर यह कार्य करता है।

हालांकि, पासपोर्ट बनाने का जो प्रतिक्रिया होता है, वह आज के समय के मुताबिक पहले ज्यादा कठिन था। पहले के समय में यदि कोई पासपोर्ट बनवाना चाहता तो इसके लिए उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था, जैसे कि लंबी-लंबी लाइनों में घंटों खड़ा रहना पड़ता था।

लेकिन, आज कि तारीख में पासपोर्ट बनाना काफी आसान हो गया है,इसका पूरा श्रेय डिजिटल युग को जाता है, क्योंकि इंटरनेट के माध्यम से ही हम घर बैठे-बैठे पासपोर्ट बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आज के समय में इंटरनेट का दौर है और इतना अधिक इस्तेमाल होता है, कि सरकार ने भी लोगों की सुविधाओं को मद्देनजर रखते हुए बहुत से ऐसा कार्यों के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की सुविधाएं दे रखी है।

आधार कार्ड से लेकर पासपोर्ट और पैन कार्ड के लिए भी काफी आसान हो गया है, ऑनलाइन अप्लाई करना। लेकिन इसके बावजूद भी आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हें यह जानकारी ही नहीं है, कि ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनवाया जाता है।

अधिकतर लोगों को यह लगता है, कि ऑनलाइन बनवाने में ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ेगा और यही वजह है, कि वह ऑनलाइन के द्वारा बनवाने से काफी परहेज करते हैं।

पासपोर्ट बनाते वक्त कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स की पड़ सकती है जरूरत।

1.कोई भी सरकारी बैंक का पासबुक का फोटो
2.वोटर आईडी कार्ड
3.आधार कार्ड
4.पैन कार्ड
5.बिजली का बिल
6.गैस कनेक्शन प्रूफ
7.ड्राइविंग लाइसेंस
8.रेंट एग्रीमेंट
9.गाॅर्डियन का पासपोर्ट
10.प्रमाण पत्र
11.बर्थ सर्टिफिकेट
12.स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट।
13.इनकम टैक्स एसेसमेंट ऑर्डर।
14.लैंडलाइन या पोस्टपेड मोबाइल बिल इत्यादि।

जानिए घर बैठे ऑनलाइन पासपोर्ट बनाने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है।

1.पासपोर्ट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें।

2.New user registration बॉक्स पर क्लिक करें और फिर passport online application form पर क्लिक करे और उसको अच्छे से भर ले।

3.फिर आप जिस भी शहर में रह रहे हो उसका पासपोर्ट ऑफिस सेलेक्ट करें और अगर आपके सिटी में पासपोर्ट सेवा केंद्र है, तो फर्स्ट ऑप्शन को छोड़ दे। पासपोर्ट ऑफिस के लिस्ट में देखें कि आपके शहर के पास कौन सा पासपोर्ट केंद्र है, फिर उसे सिलेक्ट करें।

4.फिर उसमें अपने सारे डिटेल्स भरे और सबमिट कर दे।

5.फिर आपका रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जाएगा और उसके होने के बाद अपने मेल को खोलें वहां पर एक पासपोर्ट रजिस्ट्रेशन की मेल जाएगी उसे खोल ले और वहां पर आपको अपना अकाउंट एक्टिवेट करने के लिए लिंक मिलेगा फिर उसे ओके करें।

6.लिंक ओपन करने के बाद पासपोर्ट सेवा की वेबसाइट खुलेगी वहां आपको अपना ईमेल आईडी लिखना है, जो आपने पहले से अपने Form में डाल रखा है, उसके बाद आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा।


यह भी पढ़ें : एक सफल इंसान अपने दिमाग का कितना प्रतिशत इस्तेमाल करता है ?




Leave a Reply