मीडिया के क्षेत्र में करना है काम तो ये कोर्स जरुर करें…

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो मीडिया जगत के ग्लैमर को देखते हुए पत्रकारिता के क्षेत्र में भाग्य आजमाने की चाहत रखते हैं. अगर आप भी मीडिया इंडस्ट्री से जुड़ना चाहते हैं तो सबसे पहले तो आप यह जान लें कि इस फील्ड में आज की तारीख में स्कोप बहुत है.

ऐसे में एक सफल पत्रकार बनने के लिए मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म का कोर्स करना बेहद जरुरी है. वैसे कई ऐसे पत्रकार भी आपको मिल जाएंगे जिन्होंने कोई कोर्स नहीं किया है, इसके बावजूद वो पत्रकारिता के क्षेत्र में सफलता के झंड़े गाड़ रखे हैं लेकिन सबकी किस्मत एक जैसी नहीं होती…

यहां एक बात बताना और भी जरुरी है कि कई सारे लोगों को लगता है कि कहीं से मास कम्युनिकेशन का कोर्स कर लेंगे और सफल हो जाएंगे पर ऐसा नहीं है. कई सारे संस्थान मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म का कोर्स कराते हैं लेकिन हर कोर्स की तरह प्रतिष्ठित संस्थानों से यह कोर्स करना ज्यादा फायदेमंद रहेगा.

एक सफल पत्रकार बनने के लिए आप पीजी डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन, डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन, बैचलर्स इन मास कम्युनिकेशन, मास्टर इन मास कम्युनिकेशन अथवा डिप्लोमा इन जर्नलिज्म कोर्स कर सकते हैं.

कई प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों में भी मीडिया संबंधित कोर्स कराए जाते हैं. इसके साथ ही कई न्यूज चैनल्स भी अपना मीडिया कॉलेज चलाते हैं. हम आपको सलाह देंगे कि किसी न्यूज चैनल्स या अखबार द्वारा संचालित कॉलेज या संस्थान से ही मीडिया का कोर्स करें. इन संस्थानों में प्लेसमेंट सुविधा उपलब्ध होती है जो इन्हें किसी दूसरे प्राइवेट अथवा सरकारी कॉलेजों से अलग कराता है.

मीडिया समूहों द्वारा संचालित मीडिया कॉलेजों की खासियत यह होती है कि यहां पर आपको प्रैक्टिकल की बेहतरीन सुविधा मिल जाती है. इंटर्नशीप के लिए इधर उधर देखना नहीं पड़ता है. अगर आप सफलतापूर्वक कोर्स पूरा कर लेते हैं तो उसी मीडिया समूह में आपको नौकरी भी मिल सकती है.

यह भी पढ़ें :  मीडिया के क्षेत्र में करना है काम तो ये कोर्स जरुर करें

Leave a Reply