गोविंदा और शिल्पा शेट्टी अपने फिल्म ‘छोटे सरकार’ के एक गाने की वज़ह से जेल जाने से बाल-बाल बचे थे।

गोविंदा और शिल्पा शेट्टी की 1996 में आई फिल्म ‘छोटे सरकार’ का मशहूर गाना ‘एक चुम्मा तू मुझको उधार देई दे और बदले में यूपी बिहार लेई ले’ आज भी लोगों के जुबान पर रहता है। यह गाना काफी मशहूर हुआ था। गोविंदा और शिल्पा शेट्टी ने यह गाना साथ में किया था और यह गाना सुपर डुपर हिट रहा था। जिसके वजह से अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी और गोविंदा को काफी शोहरत मिली थी।

लेकिन जहां एक ओर यह गाना सुपर डुपर हिट रहा तो वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों का यह मानना था, कि यह गाना ना केवल अश्लीलता फैला रहा था बल्कि इसके साथ ही बिहार और यूपी की अवमानना भी किया था। जिसके वजह से वर्ष 1997 में पाकुड़ सीजेएम की कोर्ट में इस गाने मे अभिनय कर चुके अभिनेता गोविंदा और अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के खिलाफ मोहिनी मोहन तिवारी की ओर से एक शिकायत दर्ज कराई गई थी और यह बताया गया कि इस गाने के माध्यम से यूपी और बिहार का अपमान किया गया है।

याचिका दाखिल होने के बाद सीजेएम ने इस याचिका पर कड़ी कार्यवाही करते हुए शिल्पा शेट्टी और गोविंदा को सेक्शन 294 अशालीनता और सेक्शन 400 अवमानना के तहत नोटिस जारी किया था।

हालांकि उस समय गोविंदा और शिल्पा शेट्टी कोर्ट में पेश नहीं हो पाए थे और वजह यह था कि कोर्ट द्वारा जो नोटिस जारी किया गया था वह सही पते पर पहुंच नहीं सका। हालांकि बाद में कोर्ट का आदेश ना मानने के लिए शिल्पा शेट्टी और गोविंदा के खिलाफ गैर जमानती वारंट भी जारी कर दिया गया था। और गैर जमानती नोटिस सही पतेे पर पहुं च गया इसके कुछ दिनों बाद ही गोविंदा को नोटिस के बारे में जानकारी मिली तो उन्होंने साल 2001 में सीधे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया और उन्होंने हाईकोर्ट से अपील किया कि इस कार्रवाई को यहीं रोक दी जाए। बाद में शिल्पा शेट्टी ने भी हाईकोर्ट में अपील की इस कार्रवाई को रोकने के लिए।

इस केस का फैसला आते-आते 23 वर्ष का एक लंबा समय लगा हालांकि आखिर में जस्टिस अमिताभ गुप्ता ने इस केस का कार्यवाही करते हुए गोविंदा और शिल्पा शेट्टी के पक्ष में ही फैसला सुनाया। जस्टिस अमिताभ गुप्ता का कहना था कि फिल्मी सितारों पर आम कानून लागू नहीं होता है, क्योंकि फिल्म को सेंसर बोर्ड ने भारतीय सिनेमैटोग्राफी एक्ट 1952 के तहत पास किया था। जिसकी वजह से उन्होंने निचली अदालत का फैसला रद्द करते हुए और 23 वर्षों का एक लंबा समय तय करने के बाद इस मामला को यहीं खत्म कर दिया।

यह भी पढ़ें : सड़कों पर सैंडविच बेचने वाला आज बॉलीवुड का सुपरस्टार

Leave a Reply