बच्चों की खांसी का इलाज़ है शहद, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका………

बच्चों की खांसी का इलाज़ है शहद, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका. खांसी बहुत पीड़ादायक होती है, ये हम सभी जानते हैं, इसलिए खांसी को स्वास्थ्य के लिए खराब माना जाता है. लेकिन खासतौर पर बच्चों के लिए खांसी अत्याधिक पीड़ादायक होती है और यदि बच्‍चों को खांसी हो जाए, तो मुश्किलें और अधिक बढ़ जाती हैं….

तो आज हम आपको बताएंगे बच्चों की खांसी का घरेलू इलाज. यदि आपके घर में बच्चे हैं और उन्हें बार-बार हो रही है खांसी, तो जानिए इस घरेलू उपाय के इस्तेमाल का सही तरीका. अधिकांश हम सभी सुरक्षा के लिहाज से छोटे बच्‍चों को खांसी में दवाएं आदि देना सुरक्षित नहीं समझते है और इसलिए जब बच्चों को खांसी हो जाती है तो कहीं ना कहीं हम खांसी में घरेलू इलाज करके ठीक करने की कोशिश करते हैं………

वैसे बच्चों के लिए घरेलू उपचार सुरक्षित होने के साथ-साथ काफी असरकारी भी होते हैं. तो चलिए आपको बच्चों की खांसी के घरेलू उपचार के बारे में बताते हैं. बच्चों की खांसी का सबसे आसान और सुरक्षित इलाज़ है शहद…..

जी हां आपको बता दें कि छोटे बच्‍चों के लिए शहद खांसी की दवा का काम करता है. ये बलगम और कफ को पतला कर बाहर निकाल देता है. इसलिए अपने बच्‍चों को खांसी से निजात पाने के लिए एक चम्‍मच शहद रोज खिलाएं. शहद एलर्जी रोकने वाली दवाओं से कहीं ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है. ये खांसी को गंभीर रूप लेने से रोकता है और बेहतर नींद लाने में भी काफी मदद करता है……

ज्यादातर बारिश के मौसम में बच्चों को सर्दी जुकाम बहुत परेशान करता है. ऐसे में आपको, अपने बच्चों के सेहत का बहुत ख्याल रखना चाहिए. जुकाम होने के बाद कई बार खांसी महीनों परेशान करती है. गले में कफ होने की वजह से खांसी लंबी और खतरनाक हो जाती है. ऐसे में खांसी से राहत पाने के लिए आप शहद में अदरक, या फिर लौंग मिलाकर बच्चों को खिलाएं. इससे लंबी और सूखी खांसी से तुरंत राहत मिलेगी…..

यदि सूखी खांसी की समस्या है,तो शहद में अदरक मिलाकर सेवन करें. आप चाहें तो इसे थोड़ा गुनगुना कर सकते हैं. इसके लिए अदरक को घिस कर उसका रस निकाल लें. अब इसे शहद में मिलाकर कम से कम दिन में 3 बार बच्चों को पिलाएं. लेकिन ध्यान रखें इसके बाद पानी नहीं पीना है. इससे खांसी में कुछ ही दिनों में आराम मिल जाएगा….

खांसी का एक और असरदार नुस्खा है. वो है शहद और लौंग को मिलाकर खाना. इससे खांसी में तुरंत आराम मिलेगा. आप ठोडे़ से लौंग लेकर उसको तवे पर थोड़ा भून लें. अब इन्हें बारीकी‌ से पीस लें और शहद में मिलाकर हल्का गुनगुना करके इसे खाएं. दिन में 3 बार इसका भी सेवन करें और इसे खाने के बाद भी भूल कर पानी न पिएं.. इससे खांसी पर तुरंत असर होगा….

आपको बता दें कि खांसी में शहद को घरेलू उपाय के रूप में बेहतरीन माना जाता है. इसके एंटीऑक्सीडेंट रोगाणु से लड़ने में सहायक होते हैं. इसके अलावा गले में खराश खत्म करने में भी शहद अहम है. इसके साथ ही गले में जमा कफ को साफ करने के लिए बच्चों को गर्म भाप भी अवश्य दिलवाएं। इससे बच्चे को आराम मिलेगा….

यह भी पढ़ें:- सीने में जलन और एसिडिटी में फायदेमंद है सरसों के दाने, करें इस तरह सेवन…….

Leave a Reply