अगर ब्लैकहेड से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे…

Desk: कौन अच्छा दिखना नहीं चाहता चाहे वह लड़का हो या लड़कियां. सबकी चाहत यही होती है कि उसके खूबसूरत चेहरे पर कोई दाग और धब्बा ना हो. लेकिन जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है, उनके चेहरे पर मुँहासे और ब्लैकहेड्स यानी कील होना आम बात है. ब्लैक हेड्स ऐसी ही स्किन प्रोब्लम्स में से एक है, जो आपकी खूबसूरती पर धब्बा लगा देता है. आपको बता दें ब्लैकेड अक्सर चेहरे पर नाक के आसपास नजर आते हैं. या बुरे या काले रंग की छोटे धब्बे होते हैं जो हमारे स्किन के पोर्स में तेल या डेड स्किन से भर जाते हैं. हर चेहरे पर काले काले दाग के रूप में नजर आने लगते हैं. कई लोगों को यह परेशानी पीठ, छाती, गर्दन और हाथ में भी हो जाती है. लेकिन मुख्य रूप से  यह नाक के ऊपर और आस-पास और ठुड्डी के आस-पास सबसे अधिक दिखाई देती है. यह समस्या खासतौर से  टीन एजर्स में  देखी जाती है. तो आइये जान लेते हैं कि कैसे इस परेशानी से  आप बच सकते है और क्या-क्या उपाय किये जा सकते हैं.

क्यों होते है ब्लैकहेड्स

बता दे, ब्लैकहेड्स स्किन में सीबम के उत्पादन के कारण सबसे अधिक होता है.  स्किन में सिबेशियस ग्लैंड्स होते हैं, जो सीबम का उत्पादन करती है. यही तेल स्किन को सुरक्षित बनती है, लेकिन कभी-कभी डेड सेल्स के कारण स्क्रीन की पोर्स बंद हो जाती है ऐसे में शिबम स्किन के अंदर बनता है लेकिन बाहर नहीं निकल पाता जिसके कारण ब्लैकेड होते हैं इसके साथ ही हार्मोन अल्सिंज कॉस्मेटिक के प्रयोग और दवाई के प्रयोग के कारण भी यह परेशानियां हो सकती है. अगर आपको ब्लैक हेड्स पहचानना हो तो अपने स्किन के पोर्स को देखें, अगर उसमें काले रंग के ब्लॉकेज दिखाई दें तो वही ब्लैकहेड्स हैं. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिनका उपयोग कर आप ब्लैकहेड जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी स्किन के लिए हर लिहाज़ से काफी अच्छा होता है. यह स्किन को स्मूद और जवां बनाता है. इसमें मौजूद अल्फा हाइड्रोक्सिल एसिड ब्लैकहेड्स को दूर करने में कारगर साबित होते हैं. वहीं यह स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को भी बाहर निकालता है।

इस्तेमाल करने का तरीका
स्ट्रॉबेरी के पल्प में  नीम्बू का रस मिला कर प्रभावित एरिया में लगाने से ब्लैक हेड्स से छुटकारा मिल सकता है. साथ ही स्ट्रॉबेरी के पेस्ट में दूध मिलाएं और चेहरे पर मास्क की तरह इस्तेमाल करें.

दालचीनी
दालचीनी स्किन के लिए फ़ायदेमंद है और ब्लैकहेड्स हटाने में काफी कारगर भी है

इस्तेमाल करने का तरीका
एक चम्मच दाल चीनी का पाउडर लेकर, उसमें एक चुटकी हल्दी और नींबू का रस मिला कर चेहरे पर इसे लगाएं. अगर स्किन पर काला धब्बा हो गया है तो इसे  उन स्थानों पर भी लगाया जा सकता है. साथ ही दाल चीनी को शहद के साथ मिला कर रोज़ाना 15  मिनट तक स्किन पर लगाकर रखा जाए तो इससे काफी फायदा होता है

ग्रीन टी
ग्रीन टी सेहत के साथ स्किन के लिए भी बेहद अच्छा होता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्किन के लिए फ़ायदेमंद होते हैं.

इस्तेमाल करने का तरीका
ग्रीन टी की पत्तियों को पानी में मिला कर पेस्ट बना लें और ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाकर उंगलियों से मालिश करें, इससे काले धब्बे आसानी से निकल जायेंगे।. यह एक तरह का स्क्रब भी है, जो पोर्स  से तेल निकाल देता है. इसके अलावा ग्रीन टी के साथ एलो वेरा जेल मिलाकर स्किन पर लगाने से भी फायदा होता है. इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक लगा कर रखें और फिर फ़ेस धो लें

केले का छिलका

कम ही लोगों को ही यह जानकारी होगी कि ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए केले के छिलके का उपयोग करना अच्छा होता है।

इस्तेमाल करने का तरीका
केले के छिलके के रेशे वाले हिस्से को अपने चेहरे के उस जगह पर रगड़ें, जहां पर ब्लैकहेड्स हैं और फिर कुछ देर बाद धो लें.  कुछ दिन तक ऐसा करने से ब्लैकहेड्स खत्म हो जाएंगे.  साथ ही, चेहरा मुलायम और चमकदार भी बन जायेगा.

यह भी पढ़ें: अगर बालों की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं यह जादुई नुस्खे

आलू
आलू चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को दूर करने के साथ-साथ झुर्रियों से भी बचाव कर सकती है.

इस्तेमाल करने का तरीका
इसके लिए आलू को छीलकर, उसकी स्लाइस को ब्लैकहेड्स वाली जगहों पर लगा लें या फिर आलू का रस निकालकर लगाएं. इससे ब्लैकहेड्स पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं और स्किन साफ़ हो जाती है.

नींबू
नींबू के कई फायदे हैं. नींबू स्किन के लिए भी बेहद अच्छा होता है यही कारण है कि ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए जितने भी फेस पैक बनाये जाते हैं, उसमें नींबू के रस को मिलाया ही जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन के लिए बेहद अच्छा होता है.

इस्तेमाल करने का तरीका
एक चम्मच शुगर यानी चीनी में आधा चम्मच शहद और कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं और फिर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगा लें. चाहे तो पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं. आधे घंटे बाद चेहरे को पानी से धो लें. ध्यान रहे कि इसके बाद चेहरे पर साबुन या किसी अन्य चीज का इस्तेमाल न करें.

इसके अलावा नींबू के रस को चार गुना ग्लिसरीन में मिलाकर चेहरे पर रगड़ने से ब्लैकहेड्स मिट जाते हैं और त्वचा कोमल व मुलायम हो जाती है. साथ ही आधा-आधा चम्मच नींबू का रस और हल्दी लें. इसमें एक चौथाई चम्मच नमक और एक चम्मच पानी मिलाकर गर्म करके चेहरे पर लगाएं फिर सूखने के बाद चेहरा धोएं. चेहरे के दाने, ब्लैकहेड्स व उनके निशान मिट जाएंगे.

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा चेहरे से निशान मिटाने के साथ रंगत भी निखारता है.

इस्तेमाल करने का तरीका
एक बाउल में एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और दो बड़े चम्मच संतरे के छिलके का पेस्ट मिला लें. अब चेहरे पर फेस मास्क की तरह इस मिश्रण को लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरे पर पानी की छीटें डालकर एक मिनट तक हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें। फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें. साथ ही बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर ब्लैकहेड्स पर लगाएं और पांच मिनट के बाद चेहरा धो लें. इससे ब्लैक हेड्स दूर हो जाते हैं. यह चेहरे की गंदगी को पूरी तरह साफ़ कर देता है.

इन सबके के अलावा, आपको हफ्ते में कम से कम दो बार गर्म पानी से स्टीम लेना चाहिए, उसमें अगर संभव हो तो विटामिन ई भी मिला सकते हैं. इससे स्किन के पोर्स खुलते हैं और ब्लैकहेड्स साफ़ होने में आसानी होती है.

यह भी पढ़ें:- एक रिपोर्ट मे सामने आया चौंकाने वाला मामला, पुरुष हो रहे हैं महिलाओं के उत्पीड़न के शिकार…

हमारे YouTube Channel को Subscribe करे

Leave a Reply