अगर पिंपल से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे..

Desk: आजकल लोगों की जीवन शैली में भी काफी बदलाव आ गया है. और इसकी वजह से लोगों स्किन पर भी असर पड़ता है. आज कल कई लोगों के चेहरे पर पिंपल और दाग धब्बे का निशान हो जाता है. इसके अलावा अगर पिंपल की बात करें तो वह कभी भी निकल सकता है. पिंपल निकलने के लिए सिर्फ प्रदूषण की वजह नहीं है. आपको बताते पिंपल किसी भी समय और किसी भी स्किन टाइप पर हो सकता है. वहीं गर्मियों के दिनों में पिंपल कभी भी आ सकते हैं पिम्पल आ सकते है. तो आओए  आज हम आपको कुछ ऐसा कुछ बताते हैं जिस को आजमाकर आप पिंपल की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

क्या है पिंपल आने की वजह
आपको बता दे अगर स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ दवाओं के असर से आपकी त्वचा पर मुहांसे हो सकते हैं. इसके अलावा त्वचा को समय- समय पर साफ नहीं करने से भी इस तरह की समस्या होती है. रात को सोने से पहले मेकअप नहीं हटाने पर भी पिंपल्स हो जाते हैं. शरीर में पीरियड्स और प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोनल बदलाव होने के कारण भी पिंपल होते हैं.

पिंपल्स से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय

  1. शहद का ऐसे करें इस्तेमाल
    शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इसके लिए आपको रात के समय में पिंपल्स वाले एरिया में शहद लगाना है और सुबह उठकर धो देना है. इससे आपको जल्द आराम मिलेगा.

  2. ग्रीन टी का ऐसे करें उपयोग
    पिंपल की समस्या से ग्रीन टी राहत दिलाती है. इसके लिए आप ग्रीन टी का एक बैग बनाएं और ठंडा होने के लिए रख दें. जब ग्रीन टी बैग ठंडा हो जाएं तो पिंपल्स पर रखें, रात को सोने से पहले इस उपाय को लगाएं और रातभर छोड़ दें. ग्रीन टी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है, जो सूजन और रेडनेस को कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़े: अगर बालों की समस्या से हैं परेशान तो बालों में लगाएं यह 5 हेयर ऑयल…

  1. बर्फ का इस तरह करें उपयोग
    बर्फ भी पिंपल की समस्या का हल करती है. इसके लिए एक आइस क्यूब को पतले से कपड़े में लपेटकर पिंपल्स पर लगाएं. इसे 20 सेकंड से अधिक समय तक न रखें. इस उपाय को आप दिन में दो बार दोहरा सकती हैं, यह सूजन और पिंपल्स को कम करने में मदद करता है

  2. एलोवेरा जेल करें उपयोग
    त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए ऐलोवेरा कमाल कर सकता है. आप इसका इस्तेमाल ड्राईनेस दूर करने के लिए भी कर सकते हैं. ये त्वचा में नेचुरल मॉश्चराइजर की तरह काम करता है. पिंपल्स के एरिया में एलोवेरा जेल लगाएं और रातभर सोने के बाद सुबह उठकर धो लें.

लेकिन इसके अलावा अगर आपको स्किन का खास तरह से ध्यान रखना है तो एक बार आप अपने  डॉक्टर से जरूर सलाह ले, तभी इन सारी नुस्खे को आजमाएं…

 

Leave a Reply