स्किन के समस्याओं से है परेशान, तो अपनाएं हल्दी, करेगा जादू…

Desk: आजकल हेल्थ और ब्यूटी केयर प्रॉडक्ट्स की भारी रेंज भले ही मार्केट में आ गई हो. लेकिन एक समय था जब जब घर बैठे ही नानी और दादी माँ के नुस्खों से अपना ध्यान रखा जाता था. तो क्यों न अभी भी इन नुस्खे का उपयोग कर स्कीन का ध्यान रखा जाए. हम आपको ऐसी औषधि के बारे में बताते हैं. जी हाँ हम बात कर रहे है हल्दी की, जो काफी फायदेमंद होती है यह तो आपको पता ही होगा. तो चलिए यहां हम आपको बताते है  कि हल्दी की मदद से आप अपनी स्किन का ध्यान कैसे रख सकते हैं.

मुहांसों की करें छुट्टी

अगर आप मुहांसों से परेशान रहते हैं तो हल्दी आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है, क्योंकि हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल खूबियां होती है हल्दी को चंदन और नींबू के रस में मिलाकर फेस पैक बनाएं और 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. फिर हल्के गर्म पानी से धो दें. मुहांसों के दाग भी हल्दी 15 मिनट तक चेहरे पर हल्दी का लेप लगाने से कम हो जाते हैं. आप दो टेबलस्पून बेसन में आधा चम्मच हल्दी और तीन चम्मच फ्रेश यॉगर्ट (दही) मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. और सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो सकते है.

डार्क सर्कल को करें दूर

बता दे, हल्दी, गन्ने का रस और दही मिलाकर आंखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल कम होते है, साथ ही इससे झुर्रियों से भी छुटकारा मिलता है.

उम्र को ढलने से रोके

बढ़ती उम्र आपके चेहरे से ना झलके इसके लिए भी हल्दी आपकी सहेली बन सकती है। हल्दी को दूध या यॉगर्ट में मिलाकर चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो दें।

कम करे झुर्रियां

हल्दी चेहरे पर बनीं झुर्रियां कम करने के लिए भी काफी कारगर साबित होता है. हल्दी, चावल के पाउडर, कच्चे दूध और टमाटर के रस को एक साथ मिलाएं और 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद चेहरा गुनगुने पानी से धोकर साफ कर ले.

टैन को करें दूर

अगर आप भी टैन से है परेशान तो हल्दी और नींबू का रस मिलाएं और 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से धो दें. इसके अलावा, थोड़ी से हल्दी को एक चम्मच मिल्क पाउडर, दो चम्मच शहद और आधे नींबू के रस में मिलाएं और सूखने तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. इसके बाद धो दे.

निखरी स्किन के लिए

हल्दी और बेसन के फेसपैक को हमेशा से ही स्किन को ग्लो कराने का बेहतरीन तरीका माना जाता है. चार चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी और थोड़ा सा दूध लेकर इसका पेस्ट बनाएं. इसे कम से कम 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. बेहतर परिणाम के लिए इसे हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर लगाएं.

स्ट्रेच मार्क हटाए

एक कटोरी में हल्दी, बेसन, यॉगर्ट (हल्दी ) और नींबू का रस मिलाएं और स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं. इसे करीब एक महीने तक लगाने पर आप बेहतर परिणाम पाएंगे.

यह भी पढ़े : हमेशा स्वस्थ और चमकदार स्किन पाने के लिए, रात को सोने से पहले करें ये 5 काम… 

जले के निशान मिटाए

अक्सर किचन में काम करते समय जलने के छोटे-मोटे निशान पड़ जाते हैं. ऐसा होने पर आप घबराएं नहीं.  जलने के निशानों को कम करने के लिए हल्दी को एलो वेरा जेल के साथ मिलाकर जले हुए जगह पर  लगाएं.

ऑइली स्किन के लिए फायदेमंद
बता दे हल्दी, संतरे का रस और चंदन चेहरे पर लगाएं. और सूखने के बाद इसे धो दें.

खुजली से दे आराम
बता दे अगर आपको स्किन के किसी हिस्से पर खुजली हो रही है तो हल्दी से फायदा मिल सकता है.  एलोवेरा जेल में हल्दी को मिलाएं और तुरंत आराम पाएं.

Leave a Reply