खाना खाते ही महसूस होता है शौच तो करें ये उपाय

बहुत सारे लोगों के साथ ऐसी समस्या होती है कि उन्हें कुछ भी खाते ही टॉयलेट जाने की इच्छा होने लगती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक मनुष्य जो भी कुछ खाता है, उसे पूरी तरह से प्रोसेस होकर बाहर निकलने में 15 दिन तक का समय लग जाता है। ऐसी समस्या का सामना हमारे पाचन तंत्र में गड़बड़ी या फिर पेट में किसी तरह के इंफेक्शन की वजह से हो सकता है।

अगर आप भी ऐसी बीमारी से ग्रसित हैं तो आपको आगे लिखे हुए उपाय करने की जरुरत है। अगर आप भी इन उपायों पर अमल करते हैं तो बिना दवा या इलाज के आप असमय शौच लगने वाली बीमारी को दूर भगा सकते हैं।

गाय का घी खाने से कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

 

खानपान सही करें
अधिकांश मामलों में यह देखा गया है कि खानपान में गड़बड़ी की वजह से बार बार शौच जाने की समस्या उत्पन्न होती है। आपको ऐसे आहार लेने की जरुरत है जो आपके शरीर में पानी की अतिरिक्त मात्रा को बनाए रखे और गैस की समस्या को दूर रखे। इसके लिए आप अपने आहार में दही, कच्चा सलाद, अदरक, अनानास, अमरुद, केला, आम, पालक, टमाटर, नट्स और शतावरी जैसे पदार्थो को शामिल करें।

चबा चबा कर खाएं खाना
कई बार व्यस्त जीवन शैली की वजह से कई बुरी आदतें जिंदगी का हिस्सा बन जाती है। इनमें से एक है जल्दी जल्दी खाना। जल्दी जल्दी खाने के चक्कर में आप खाने के साथ साथ हवा को भी निगल जाते हैं। इस वजह से पेट में गैस और सूजन जैसी बीमारियां होती है। ऐसे में प्रयास करें कि कम से कम एक आहार को 30 बार चबाएं। देखिए, कैसे इसके बाद आपको अनियमित शौच की समस्या से छुटकारा मिलता है।

बाजार में सबसे महंगा ₹7000 प्रति लीटर बिक रहा गधी का दूध, Business कर बन सकते हैं करोड़पति

फाइबर युक्त भोजन जरुरी
खाना खाते ही टॉयलेट जाने की वजह कब्ज भी हो सकती है। अतः फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार का हिस्सा बनाएं। फाइबर युक्त भोजन में नासपाती, सेब, मटर, ब्रोकली, साबुत अनाज, दाल और सेम शामिल है।

थोड़ा थोड़ा करके भोजन करे
अगर आपको खाना खाने के बाद शौच लगने लगता है तो आप अपने भोजन को कुछ हिस्सों में विभाजित कर थोड़ा थोड़ा भोजन ग्रहण करें। 03 बड़े आहार की जगह 05 छोटे छोटे आहार ग्रहण करें। यह आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म की समस्या को दूर करता है जिससे बार बार भूख नहीं लगती।

 

अच्छी तरह से नींद लें
अगर आपको रात को अच्छी नींद आएगी तो अगले दिन आपका पेट भी साफ रहेगा और अगर आपको रात में अच्छी नींद नहीं आएगी तो अगले दिन आपका पेट भी साफ नहीं रहेगा, इसलिए अगर आपको भोजन करने के तुरंत बाद शौच की समस्या हो रही हो तो अपनी नींद पर ध्यान दें। कम से कम 07 घंटे और अधिकतम 08 घंटे तक नीदं अवश्य लें।

Leave a Reply