जानें क्या है ब्रेस्ट कैंसर से बचने के उपाय…

Desk: पिछले काफी समय से स्तन कैंसर के मामलों में काफी बढ़ोतरी हुई है. भारत में हर 8 में से एक महिला स्तन कैंसर का शिकार हो ही जाती है. वैसे देखा जाए तो यह तो पुरुषों में भी होता है लेकिन बहुत ही कम ऐसे मामले पुरुषों में देखने को मिलते हैं. घर के कामों के साथ-साथ ऑफिस, उसके बाद बच्चे आजकल की महिलाओं की जिंदगी इतनी उलझ के रह गई है कि उन्हें अपने लिए वक्त नहीं मिल पाता. इन सबके बीच में अपनी सेहत पर वह बिल्कुल ध्यान नहीं दे पाती. महिलाओं में वैसे तो कई सारी बीमारियां आम बात है, जिससे उन्हें अपनी रोजमर्रा की जीवन शैली के साथ निपटना ही पड़ता है उनमें से स्तन कैंसर भी एक है. हमारे पहले की पोस्ट में हमने आपको स्तन कैंसर क्या है?, उसके क्या लक्षण है? और उसके होने के क्या कारण है? यह सारी बातें बताई है तो चलिए आज की पोस्ट में हम आपको बताते हैं कि स्तन कैंसर से बचने के क्या-क्या उपाय हैं.

कैंसर से बचने के उपाय
रिसर्च के अनुसार अपनी जीवनशैली में बदलाव करें स्तन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है इस खतरे को कम करने के लिए यह टिप्स आपके लिए बेहद ही मददगार साबित हो सकती है. यह हम नहीं कहते कि यह टिप्स हर महिला पर लागू हो सकता है लेकिन यह आपके स्वास्थ्य पर एक अच्छा प्रभाव जरूर ला सकता है. तो चलिए जानते हैं कि कैसे स्तन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता.

नियमित तौर से करें शारीरिक व्यायाम
शारीरिक तौर से एक्टिव रहकर आप अपने स्तन कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम कर सकती हैं. प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट की एक्सरसाइज जरूर करें या फिर घर के काम में बिल्कुल अच्छी तरह से एक्टिव रहे. यह आपके शरीर की चर्बी को हटाने में काफी सहायता कर सकता है. आप हमेशा अपना वजन चेक करते रहे ज्यादा मोटापा और वजन दोनों ही आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है. इसलिए अपने वजन को हमेशा कंट्रोल में रखें यह ब्रेस्ट कैंसर का एक महत्वपूर्ण कारण बन सकता है. खासतौर पर रजोनिवृत्ति यानी की मासिक धर्म बंद होने के बाद यदि आपका वजन बढ़ जाता है तो इसका खतरा और अधिक बढ़ जाता है. दरअसल फैट कोशिकाएं ही कैंसर संबंधी बीमारी यानी कि ट्यूमर या गांठ बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती हैं.

इसे भी पढ़े : जानिए क्या है ब्रेस्ट कैंसर और इसके लक्षण….

धूम्रपान और शराब का सेवन करने से बचें
सिगरेट और शराब के सेवन का चलन आजकल महिलाओं में भी काफी बढ़ गया है. आप कह सकते हैं कि महिलाओं में बढ़ते स्तन कैंसर का यह भी एक महत्वपूर्ण कारण है या स्तन कैंसर को बढ़ावा देने में मदद करता है. जो महिलाएं ड्रिंक का सेवन करती हैं उन्हें 1 दिन में एक से अधिक अल्कोहल ड्रिंक नहीं लेना चाहिए. आप कोशिश करें कि इसके सेवन से जितना हो सके बचे. यही बात सिगरेट पर भी लागू होती है ऐसा रिसर्च में पाया गया है कि विशेष रूप से प्रीमेनोपॉजल महिलाओं में धूम्रपान. स्तन कैंसर को काफी बढ़ावा देता है.

गर्भनिरोधक गोलियां खाने से बचे यदि आप धूम्रपान का सेवन भी करती है तो
गर्भनिरोधक गोलियां खाने से जोखिम और लाभ दोनों ही हैं. एक महिला की उम्र जितनी भी कम हो खतरा भी उतना ही कम होता है लेकिन वही जब एक उम्र के बाद महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं तो स्तन कैंसर का खतरा थोड़ा ज्यादा हो जाता है. आप इन गोलियों के सेवन को बंद करके इसके खतरे को भी कम कर सकते हैं. आपको बता दें गर्भनिरोधक गोलियों से स्ट्रोक और दिल के दौरे का भी खतरा बना रहता है. खासकर उनमें अगर कोई महिला सिगरेट देती है या फिर धूम्रपान करती है तो ऐसे में उसके लिए गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन बंद करना ही बेहतर विकल्प है.

स्तनपान
स्तन कैंसर की रोकथाम में स्तनपान भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आप जितने अधिक समय तक स्तनपान कराएंगे उतना अधिक समय तक आप इस खतरे को रुकवा पाएंगी. दरअसल जिन महिलाओं ने अपने बच्चे को स्तनपान करवाया है उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा उन महिलाओं की तुलना में 5% कम हो जाता है. जिन्होंने अपने बच्चे को स्तनपान कभी नहीं करवाया है.

हमेशा पौष्टिक आहार का करें सेवन
महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के बचाव के लिए उनको संतुलित आहार कराना बेहद जरूरी है. अपने आहार में महिलाओं को फल जूस और हरी सब्जियों के सेवन को बढ़ाना चाहिए. कार्बोहाइड्रेट को अपने डायट में कम करना चाहिए इससे मोटापा काफी ज्यादा बढ़ जाता है आप बाहर के पेय पदार्थ जैसे कि जूस और कोल्ड ड्रिंक का भी सेवन जितना हो सके उतना करने से बचे.

खास तौर से वह महिलाएं जिनके परिवार में स्तन कैंसर पहले हो चुका है उन्हें काफी ज्यादा सजग रहने की जरूरत होती है. इसलिए महिलाओं के लिए अपने परिवार की इतिहास को जानना बेहद अहम है. यदि आपकी माँ या बहन को स्तन कैंसर या डिंब ग्रंथि कैंसर पहले हो चुका है तो आपको स्तन कैंसर का खतरा और अधिक बढ़ सकता है इसलिए आप डॉक्टर से परामर्श लें..

Leave a Reply