जानिए क्या है ब्रेस्ट कैंसर और इसके लक्षण….

Desk: कैंसर क्या होता है? यह कैसे होता है? इसके क्या क्या लक्षण है? और इससे कैसे बचा जा सकता है?यह कुछ ऐसे सवाल हैं जो ब्रेस्ट कैंसर को लेकर महिलाओं के दिमाग में हमेशा चलते रहता है. बता दे, भारत में हर 10 में से एक महिला इससे पीड़ित होती है, और विशेषज्ञों का कहना है कि ब्रेस्ट कैंसर किसी बीमारी से पीड़ित महिलाओं की संख्या में बीते कुछ सालों में बहुत तेजी से इजाफा हुआ है तो चलिए आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

क्या होता है ब्रेस्ट कैंसर
स्तन शरीर का एक बेहद ही महत्वपूर्ण अंग होता है. स्तन का कार्य अपने टिशु से दूध बढ़ाने का होता है. यह टिश्यू सूक्ष्म वाहिनियों द्वारा निप्पल से जुड़े रहते हैं. जब ब्रेस्ट कैंसर वाहिनीयों में छोटे सख्त कण जमना शुरू कर देते हैं या स्तन के टिश्यू मे छोटी गांठ बनने लगती है तो कैंसर बढ़ने लगता है.

ब्रेस्ट कैंसर के कारण क्या है

मासिक धर्म में परिवर्तन : महिलाओं को इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए कि अगर मासिक धर्म या पीरियड्स में कुछ परिवर्तन देखे तो फॉरेन डॉक्टर से संपर्क करें. जैसे कि अगर 12 साल के उम्र के पहले ही आपका मासिक धर्म शुरू हो जाता है या 30 साल की आयु के बाद भी आप गर्भवती हो या 55 की उम्र के बाद भी मीनोपॉज हो या फिर पीरियड का समय 26 दिनों से कम या 29 दिनों से ज्यादा हो तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

नशीले पदार्थों का सेवन : शराब सिगरेट ड्रग्स के सेवन से भी महिलाओं को इसका खतरा हो सकता है. और अब इसकी तादाद ज्यादा ही बढ़ गई है. जानकारी के लिए बता दें किसी भी नशे का अत्याधिक सेवन कैंसर को जन्म देता है.

इसे भी पढ़े : बड़ी और सुडौल ब्रेस्ट पाने के लिए अपनाएं यह तरीका…

परिवार का इतिहास: परिवार का इतिहास ब्रेस्ट कैंसर अहम भूमिका निभाता है. ब्रेस्ट कैंसर एक ऐसा रोग है जो कि पीढ़ी दर पीढ़ी चलता रहता है. यदि आपके किसी बहुत करीबी रिश्ते जैसे कि संगे संबंधी में किसी को ब्रेस्ट कैंसर हुआ है. ऐसे मे उस परिवार की किसी महिला में ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना अधिक हो जाती है. हालांकि जांच की मदद से क्या पता लगाया जा सकता है कि यदि किसी महिला को ब्रेस्ट कैंसर हुआ है तो कहीं इसके पीछे उसके परिवार का संबंध तो नहीं है.

परिवार में ही कोई दूसरा कैंसर : परिवार में किसी भी प्रकार का कैंसर किसी व्यक्ति को है तो परिवार के लोगों को सतर्कता बरतने की आवश्यकता है. क्योंकि यह सारा शरीर की कोशिकाओं का खेल है, और परिवार वालों की कोशिकाओं और खून एक दूसरे से मेल खा सकते हैं.

ब्रेस्ट कैंसर के क्या क्या लक्षण है
स्तन या बाहों के नीचे गांठ होना.
स्तन के आकार में बदलाव जैसे ऊंचा टेढ़ा- मेढ़ा होना.
स्तन या फिर निप्पल का रंग लाल हो जाना.
स्तन से खून का आना.
स्तन की त्वचा में ठोसपन आ जाना.
स्तन या फिर निप्पल में डिंपल जलन लकीरे और सिकुड़न का होना.
स्तन का एक भाग दूसरे हिस्सों से अलग होना.
स्तन के ठीक नीचे ठोसपन या सख्त होना.

Leave a Reply