आम में पाए जाते हैं यह महत्वपूर्ण विटामिन्स, जाने क्या है आम खाने के फायदे…

Desk: आम को फलों का राजा माना जाता है. गर्मियां तो  जैसे बिना आम के अधूरी रह जाती है. आप कोई भी फल खा लें लेकिन आम को अपनी फ्रूट बास्केट में शामिल करना न भूलें. क्योंकि आम स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. साथ ही आम का कई तरह से उपयोग भी किया जा सकता है. हम आम से विभिन्न प्रकार की चीजें बना सकते हैं. जैसे आम की चटनी, पापड़, शरबत, आचार, इत्यादि. तो चलिए हम आपको आम के फायदे बताते है.आम में महत्वपूर्ण विटामिन्स.

कैंसर से बचाव
आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करने में काफी फायदेमंद है। इसमें क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन और फिसेटिन जैसे ऐसे कई तत्व होते हैं जो कैंसर से बचाव करने में काफी मददगार साबित होते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को नियमित रखने में
आम में फाइबर और विटामिन C होता है. इससे  कोलेस्ट्रॉल संतुलन बनाने में मदद मिलती है.

त्वचा के लिए फायदेमंद
आम के गुदे का पैक लगाने या फिर उसे चेहरे पर मलने से चेहरे के ऊपर निखार आता है और विटामिन सी संक्रमण से भी बचाव करता है.

पाचन क्रिया को रखता है ठीक
आम में ऐसे कई एंजाइम्स होते हैं जो प्रोटीन तोड़ने का काम करते हैं.  जिससे भोजन जल्दी पच जाता है. साथ ही इसमें उपस्थित साइर्टिक एसिड, टरटैरिक एसिड शरीर के भीतर क्षारीय तत्वों को भी संतुलित रखता है.

मोटापा कम करने में आता है काम
मोटापा कम करने के लिए भी आम काफी फायदेमंद है. आम की गुठली में मौजूद रेशे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं. आम खाने के बाद भूख कम लगती है, जिससे ओवर ईटिंग का खतरा कम हो जाता है.

यह भी पढ़े :-  बालों की समस्या से निजात पाने के लिए आजमाए ये नुस्खे 

यादाश्त बनाए रखने में है मददगार
कुछ लोगों को भूलने की बीमारी होती है. ऐसे लोगों को आम का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें पाया जाने वाला ग्लूटामिन एसिड नामक एक तत्व स्मरण शक्ति को बढ़ाने में उत्प्रेरक की तरह काम करता है. साथ ही इससे रक्त कोशिकाएं भी सक्रिय होती हैं. इसीलिए गर्भवती महिलाओं को भी आम खाने की सलाह दी जाती है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में
आम खाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में भी बढ़ोतरी होती है.

से क्स क्षमता बढ़ाने में
आम में विटामिन ई अधिक पाया जाता है जिससे से क्स क्षमता बढ़ती है.

गर्मी से बचाव मे
गर्मियों में अगर आपको दोपहर में घर से बाहर निकलना है तो एक गिलास आम का पना पीकर निकलिए. इससे न तो आपको धूप लगेगी और न ही लू. आम का पना शरीर में पानी के स्तर को संतुलित बनाए रखता है.

तो इस तरह से गर्मियों में आम को अपने खाने में शामिल कर आप अपने सेहत का ध्यान रखने के साथ ही स्वाद का भी लुफ्त उठा सकते हैं.आम में महत्वपूर्ण विटामिन्स.

आज ही Online Order करें …

 

हमारे YouTube Channel को Subscribe करे

Leave a Reply