एलोवेरा का उपयोग कर आप भी पा सकते हैं सुंदर और ग्लोइंग स्किन, जाने कैसे करें इसका उपयोग…

Desk: हम सुंदर और स्वस्थ स्कीन पाने के लिए कई तरह के नेचुरल पदार्थों का उपयोग करते हैं. एलोवेरा उन्हीं में से एक है. एलोवेरा अपने आप में फायदेमंद है. लेकिन जब बात त्वचा की आती है, तो एलोवेरा जेल का कोई मुकाबला नहीं हैं. इसलिए ये आपकी स्किन केयर रूटीन का खास हिस्सा बन सकता है. तो चलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको एलोवेरा के फायदे के बारे में बताते हैं.

दरअसल, गर्मी का मौसमआपके त्वचा के प्रति निर्दयी हो सकता है. इस दौरान आपको न केवल बहुत सारी शारीरिक परेशानी महसूस होगी बल्कि आधे घंटे तक धूप में रहने से आपकी त्वचा डल और टैन हो सकती है. जब हम बात 10 की करते हैं तो यह उस तरह का टाइम नहीं होता तो आपको खूबसूरत बनाते हैं. गर्मी के मौसम में धूप में निकलने से आपको जल्दी झुर्रियां भी पड़ सकती हैं और चेहरे पर रंजकता का प्रभाव अधिक हो सकता है.

बताती है कि आप बहुत ज्यादा धूप में बाहर निकलते हैं और आपको अधिक धूप लगती है, तो समस्या का सबसे अच्छा समाधान एलोवेरा जेल है. एलोवेरा के पौधे आजकल तो लगभग हर घर में पाए जाते हैं. साथ ही, इन पौधों का रखरखाव करना बिल्कुल भी कठिन नहीं है. इस पौधे से मिलने वाला जेल विटामिन ए, सी, ई और बी12 से भरपूर होता है जो की त्वचा के लिए किसी मृग कस्तूरी से कम नहीं होता है.

चेहरे पर एलोवेरा जेल के फायदे
यह कोलेजन के उत्पादन और रिलीज में मदद करता है.
एलोवेरा जेल तेजी से उपचार में मदद करता है और निशान को भी सीमित करता है.
एलोवेरा जेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होता है इस प्रकार यह दर्द और चोटों की सूजन के साथ-साथ घावों को कम करने में मदद करता है.
जेल में फर्स्ट-डिग्री के साथ-साथ सेकेंड-डिग्री बर्न को ठीक करने की भी क्षमता होती है.
इससे बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण का इलाज कर सकते हैं.
त्वचा को रेडिएशन थेरेपी के प्रभाव से सुरक्षित रहने में एलोवेरा जेल मदद करता है.
यह जेल मे 98% पानी है. इसलिए, मॉइस्चराइजिंग हाइड्रेटिंग में मदद करता है, और त्वचा को शांत करता है.
एलोवेरा सनबर्न और रैशेज पर कूलिंग इफेक्ट छोड़ता है.
नियमित रूप से जेल का उपयोग करने से त्वचा कोमल और टाइट हो जाती है.
इसके उपयोग से एजिंग साइन को धीमा किया जा सकता है.
एलोवेरा जेल कुछ मुश्किल स्किन प्रॉब्लम्स का इलाज कर सकता है.

यह भी पढ़े: महंगा स्मार्टफोन अब सस्ते में, फेस्टिव सीजन पर मिलेगा भारी डिस्काउंट…

आपको जानकर हैरानी होगी कि सदियों से भी अधिक समय से लोग त्वचा पर एलोवेरा का उपयोग कर रहे हैं. अगर आप एलोवेरा जेल का उपयोग करते हैं तो कुछ स्थितियों का इलाज किया जा सकता है. जैसे :

कट या त्वचा के घाव
मुंहासे
सनबर्न दर्द और सूजन
छोटे मोटे जख्म
रोसैसिया
फंगल इंफेक्शन, जैसे दाद और टिनिअ वर्सिकलर
बग बाइट
एक्जिमा
झुर्रियां

कैसे करें एलोवेरा जेल का उपयोग?
इस जेल को त्वचा पर लगाने के कई तरीके हैं. उसके लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा.

आप एलोवेरा जेल को सीधे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. आपको सबसे पहले अपने चेहरे को हाइड्रेटिंग फेस वॉश से अच्छी तरह धो लेना चाहिए. फिर अच्छी तरह से चेहरे को सुखाकर आप उस पर एलोवेरा जेल लगाएं और फिर कुछ समय बाद आप उसको धो दें.

आप एलोवेरा जेल को इसके पत्तों से निकालकर आइस क्यूब ट्रे में रख सकते हैं. इसे फ्रीज में रख दें. गर्मी के मौसम में जब भी आप घर वापस आएं तो एलोवेरा जेल का एक आइस क्यूब निकालकर अपने चेहरे पर मलें. यह आपके चेहरे को शांत करेगा और साथ एक आकर्षक प्रभाव भी देगा.

एलोवेरा जेल टोनर की तरह भी काम करता है. इसके लिए आपको दो भाग पानी और एक भाग एलोवेरा जेल लेना है. इसे एक एयरटाइट बोतल में डालकर अच्छी तरह मिला लें और फ्रिज में रख दें. जब आपके लिए टोनर का उपयोग करने का समय हो, तो एक कॉटन बॉल में कुछ स्प्रे करें और उन्हें अपने चेहरे पर लगाएं.

यदि आपको किसी कीड़े ने काट लिया है, तो आपको जल्द से जल्द साबुन के पानी से उस क्षेत्र को साफ करना चाहिए. फिर आप एलोवेरा जेल को उस क्षेत्र पर लगा सकते हैं और इसे कम से कम 20 मिनट के लिए ढक सकते हैं. इससे आपको राहत मिलेगी.

Leave a Reply