WhatsApp का कैमरा नहीं कर रहा काम तो परेशान न हो, तुरंत करें ये काम

इसमें कोई शक नहीं कि WhatsApp दुनिया का सर्वाधिक लोकप्रिय मैसजिंग App है. अधिकांश समय तक इसे चलाने में कोई दिक्कत सामने नहीं आती है और यह ठीक ठीक तरीके से काम करता है लेकिन तकनीकी चीज है तो कभी कभी छोटी मोटी परेशानियां इसमें आती रहती हैं.

इन्हीं परेशानियों में से एक होता है जब कई यूजर्स के WhatsApp का कैमरा ओपन नहीं हो पाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है. हम यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स सुझाने जा रहे हैं, जिससे आप अपने WhatsApp के कैमरा संबंधित समस्या को आसानी से खुद हल कर लेंगे.

सबसे पहले तो आपके साथ जब भी ऐसी समस्या हो तो अपने फोन को रिस्टार्ट कर लें. इससे छोटे मोटे इश्यूज तुरंत सही हो जाएंगे. आपका WhatsApp और आपका कैमरा तत्काल सही तरीके से काम करना शुरु कर देगा.

रिस्टार्ट करने के बाद भी अगर आपके WhatsApp का कैमरा ओपन नहीं हो पा रहा हो तो आप सेटिंग में जाएं और कैमरा एक्सेस को ठीक तरीके से चेक कर लें. कैमरा एक्सेस को चेक करने के लिए आप सबसे पहले WhatsApp के सेटिंग में जाएं. वहां एप्प एंड नोटिफिकेशन पर क्लिक करें. वहां पर परमिशन का ऑप्शन आएगा. परमिशन पर कैमरा के ऑप्शन को क्लिक कर दें. इसके बाद कैमरे का एक्सेस प्राप्त हो जाएगा और कैमरा काम करने लगेगा.

कई बार WhatsApp Cache क्लियर नहीं हो पाने की वजह से भी कैमरा सही तरीके से काम नहीं करता है. Cache क्लियर करने के लिए अपने फोन की सेटिंग में जाएं. वहां पर ऐप्प और नोटिफिकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें. अब व्हाटसएप्प पर जाकर उसके स्टोरेज एंड कैचे पर क्लिक करें. यह करते ही Cache क्लियर हो जाएगा और कैमरा ठीक तरह से ओपन हो जाएगा.

इतना सब कुछ करने के बाद भी अगर आपके WhatsApp का कैमरा काम नहीं कर रहा हो तो WhatsApp को अनइंस्टॉल करें और फिर से इंस्टॉल कर लें. सब कुछ सामान्य हो जाएगा.

यह भी पढ़ें : WhatsApp का कैमरा नहीं कर रहा काम तो परेशान न हो, तुरंत करें ये काम

Leave a Reply