नवरात्रि के दौरान भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना हो सकता हैं बड़ा नुकसान……

नवरात्रि के पावन पर्व की शुरुआत हो चुकी है, साल में 2 बार आने वाले इस त्योहार का बेहद ही खास महत्व होता हैं. जैसा कि हम सभी जानते हैं नवरात्रि में मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती हैं. इस दौरान कई लोग पूजा करने के साथ साथ 9 दिनों का व्रत भी रखते हैं…

व्रत रखना धार्मिक ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक कारणों से भी काफी अहम माना जाता है. अप्रैल और अक्टूबर महीने में हर वर्ष नवरात्रि का त्योहार आता हैं. आपको बता दें कि ये ऐसा समय होता है, जब मौसम में बदलाव की वजह से हमारी इम्युनिटी पर भी असर पड़ता है और यदि ऐसे में‌ अगर व्रत के दौरान हम कुछ चीजों का ध्यान ना रखें, तो इसका गलत असर हमारी सेहत पर भी पड़ सकता है…

यह भी पढ़ें:- व्रत में सौंफ क्यों खाते हैं..

चलिए जानते है कौन- कौन सी चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज……
नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की आराधना कर उन्हें प्रसन्न किया जाता है. इसके अलावा नवरात्रि के दौरान कुछ चीजों को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. ख़ासकर जब आप व्रत रखते हैं तो कुछ खानपान की चीजों का इन नौ दिनों में परहेज करना चाहिए.

अनाज खाने से परहेज करें………
यदि नवरात्रि के नौ दिनों में हो सके तो अनाज से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. इन दिनों अनाज का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें गेंहू, मक्के का आटा, सूजी, चावल, बेसन, रागी और बाजरे का आटा शामिल है.

मांसाहारी खाना और शराब के सेवन से करें परहेज……
ध्यान रहे कि नवरात्रि के नौ दिनों में शराब और मांसाहारी भोजन का सेवन करना वर्जित है. धर्म और शास्त्रों के अनुसार इसका सेवन पाप माना जाता है.

सफेद नमक भूलकर भी ना खाएं……..
हम ज्यादातर अपने भोजन में नमक के रूप में समुद्री नमक का इस्तेमाल करते हैं जिसे सफेद नमक भी कहते हैं. लेकिन नवरात्रि के समय नौ दिनों में सफेद नमक की जगह पर सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि व्रत में सेंधा नमक ही खाना चाहिए..
सभी जानते हैं सेंधा नमक में सोडियम की मात्रा काफी कम होती है तो हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसलिए नवरात्रि के नौ दिनों में उपवास के दौरान सेंधा नमक का ही सेवन करना चाहिए…

इन सब्जियों को खाने से करें परहेज……….

नवरात्रि में कुछ सब्जियां तो खाई जा सकती हैं. लेकिन कुछ सब्जियों से दूरी बनाना चाहिए. जैसे लहसुन और प्याज इन नौ दिनों में पूरी तरह से नहीं खाना चाहिए. इन दिनों लोग लौकी, पालक, आलू और टमाटर जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. लोग टमाटर को खाने में इस्तेमाल करते हैं. टमाटर को फल माना जाता है.

रिफायंड और सरसों का तेल खाने से भी करें परहेज़…….

हम अपनी रसोई में रोज के खाने में सबसे अधिक रिफाइंड और सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन नवरात्रि के दौरान सरसों तेल नहीं खाना चाहिए. इसकी जगह आप खाना बनाने के लिए शुद्ध देशी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कुछ मसाले भी हैं वर्जित…….

नवरात्रि के व्रत में कुछ मसालों से भी परहेज किया जाता है, जिसमें हल्दी और गरम मसाला ख़ासकर शामिल हैं. वहीं जीरा के पाउडर भी नवरात्रि के दिनों में खाने से परहेज करना चाहिए…

यह भी पढ़ें:- व्रत में सौंफ क्यों खाते हैं..

Leave a Reply