महाशिवरात्रि के दिन कौन से रंग के कपड़े पहनना होता है, सबसे शुभ और क्यों?

आज महाशिवरात्रि है और इस दिन भोलेनाथ की पूजा की जाती है, ऐसा हम सभी जानते हैं परंतु इसके साथ ही हमें पूजा के दौरान पहनने के लिए वस्त्रों का भी खास ख्याल रखना चाहिए।

महाशिवरात्रि का दिन काफी शुभ और पावन होता है। इस दिन भोलेनाथ के भक्त पूरे विधि-विधान के साथ भगवान शंकर की पूजा-अर्चना करते हैं।

महाशिवरात्रि का व्रत ना केवल लड़कियां करती है, बल्कि लड़के भी इस व्रत को काफी श्रद्धा भाव से करते हैं। चलिए जानते है, इस दिन कौन से रंग के कपड़े पहनना सबसे शुभ होता है।

भगवान शंकर की पूजा करते वक्त रंगों का काफी महत्व है। ऐसा कहा भी जाता है, कि भगवान शंकर की पूजा के समय कुछ ऐसे शुभ रंग है, जिसे धारण करके पूजा की जाए तो सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है।

महाशिवरात्रि के दिन यदि आप हरे रंग के कपड़े पहनते हैं तो यह सब से शुभ होता है कहा गया है कि इस दिन यदि पूजा करने के दौरान आप हरे रंग के कपड़े पहनते हैं, तो भगवान शंकर आप पर काफी प्रसन्न होंगे तथा उनकी कृपा सदैव आप पर बनी रहेगी।

केवल हरा रंग ही नहीं यदि आप सफेद रंग के वस्त्र भी पहन कर पूजा करते हैं, तो उससे भी आपको लाभ की प्राप्ति होगी। भगवान शंकर को हरा और सफेद दोनों ही रंग काफी प्रिय है।

ध्यान रहे कि इस दिन काले रंग के कपड़े भूलकर भी ना पहने क्योंकि भगवान शंकर को काला रंग बिल्कुल पसंद नहीं है।

यह भी पढ़ें : हिंदू धर्म में 108 अंक शुभ क्यों होता है।

Leave a Reply