बिहार में मुखिया, जिला पार्षद, बीडीसी को कितना वेतन मिलता है ?

आपको यह जानने की इच्छा जरुर होती होगी कि बिहार में पंचायत प्रतिनिधियों को कितना वेतन अथवा भत्ता मिलता है. आपको बता दें कि बिहार सरकार पद के हिसाब से अलग अलग पंचायत प्रतिनिधियों को अलग अलग हिसाब से भत्ते का भुगतान करती है.

आपको बता दें कि बिहार में जिला परिषद अध्यक्ष को 12 हजार रुपये और जिला परिषद उपाध्यक्ष को 10 हजार रुपये मिलते हैं. इसके अलावा प्रखंड प्रमुख को 10 हजार तो उप प्रमुख को 5 हजार रुपये भत्ता मिलता है.

वहीं बात करें मुखिया की तो मुखिया को 2500 रुपये, उप मुखिया को 1200 रुपये प्रति माह भत्ता दिया जाता है. इसके साथ ही सरपंच को 2500 रुपये प्रतिमाह, उप सरपंच को 1200 रुपये प्रतिमाह दिया जाता है.

जिला परिषद सदस्यों को 2500 रुपये, पंचायत समिति सदस्यों को 1000 रुपये, वार्ड सदस्य और पंचों को 500 रुपये प्रतिमाह सरकार की ओर से दिए जाते हैं.

वहीं कई लोग यह भी जानने का प्रयास करते हैं कि जिस तरह से एक विधानसभा और लोकसभा क्षेत्र के लिए प्रत्येक वर्ष एक निश्चित विकास फंड दिया जाता है, क्या वैसे ही पंचायतों के लिए भी कोई प्रावधान है तो इसका जवाब है नहीं… बिहार में राज्य सरकार ग्राम पंचायतों की जरुरत के हिसाब से फंड देती है.

यह भी पढ़ें : बिहार में कब कम होगी ठंड, कब मिलेगी बारिश से मुक्ति !

Leave a Reply