RJD को हैसियत बताएगी CONGRESS, स्टार प्रचारकों की लिस्ट देखकर चौंक जाएंगे आप….

बिहार विधानसभा की दो सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव के लिए अब कांग्रेस ने भी अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है. जिस तरह के स्टार प्रचारकों की लिस्ट कांग्रेस ने जारी की है, वह आरजेडी की परेशानियों में इजाफा कर सकता है.

बता दें कि कुशेश्वर स्थान और तारापुर विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव में आरजेडी और कांग्रेस का महागठबंधन धराशाही हो गया है और दोनों ही सीटों पर आरजेडी और कांग्रेस के अलग अलग उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतर चुके हैं.

दोनों सीटों पर प्रचार के लिए कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में सबसे पहला नाम देश की जानी मानी दलित नेता और पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार का है. इसके साथ ही इस सूची में चर्चित छात्र नेता डॉ कन्हैया कुमार, दलित नेता जिग्नेश मेवाणी और गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल का है.

इसके साथ ही पूर्व केंद्रीय मंत्री और बिहार के बड़े मुस्लिम नेताओं में शुमार तारिक अनवर, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ मदन मोहन झा, कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा, पूर्व राज्यपाल निखिल कुमार, पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ शकील अहमद, सिने स्टार और पूर्व केंद्रीय मंत्री शत्रुध्न सिन्हा, पूर्व केंद्रीय मंत्री सह राज्यसभा सांसद डॉ अखिलेश प्रसाद सिंह किशनगंज के सांसद डॉ जावेद, पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अनिल कुमार शर्मा, पूर्व सांसद और क्रिकेटर कीर्ति आजाद, पूर्व मंत्री और राजपूत नेता अवधेश कुमार सिंह, कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव शकील अहमद खान, कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष इमरान प्रतापगढ़ी और एमएलसी प्रेमचंद्र मिश्रा, पूर्व मंत्री शकील उज्जमा अंसारी का नाम शामिल है.

कांग्रेस की यह स्टार प्रचारकों की सूची जेडीयू और एनडीए से ज्यादा आरजेडी की परेशानी बढ़ा सकती है. जिस प्रकार से कांग्रेस ने अपने प्रचारकों में चुन चुन कर दलित और अल्पसंख्यक नेताओं को जगह दिया है, अगर वो सचमुच मन से प्रचार में उतर जाएंगे तो आरजेडी की नींव हिल कर रह जाएगी.

इमरान प्रतापगढ़ी जैसा चेहरा जब मुशायरा शुरु करता है तो मुस्लिम नौजवानों की भुजाएं फड़कनी शुरु हो जाती है. तारिक अनवर और डॉ शकील अहमद जैसे तपे तपाए नेता बिहार में किसी परिचय के मोहताज नहीं है. वोट का मामला अपनी जगह है लेकिन तारिक अनवर और डॉ शकील अहमद की बिहार के हर हिस्से में मुसलमानों के बीच अच्छी खासी पैठ भी है और इज्जत भी. यह टीम चाहे तो मुस्लिम वोटों में मजबूत सेंधमारी कर सकता है.

वहीं बात करें दलितां की तो मीरा कुमार जैसा बड़ा चेहरा और जिग्नेश मेवाणी जैसे युवा चेहरों को इस लिस्ट में तरजीह दी गई है. मीरा कुमार का नाम पहले नंबर पर रखकर कांग्रेस ने बड़ा संदेश देने की कोशिश की है. वहीं आरजेडी की दुखती नस बन चुके कन्हैया कुमार का नाम भी इस लिस्ट में रख कांग्रेस ने दो टूक संदेश दे दिया है कि हमें आरजेडी की नाराजगी की कोई परवाह नहीं है. हम जिसे चाहेंगे, जगह देंगे. अपनी पार्टी में शामिल करेंगे.

इसके साथ ही सेलिब्रिटीज जैसे सिने स्टार शत्रुध्न सिन्हा और पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद का भी नाम इस लिस्ट में देकर आरजेडी को यह एहसास करा दिया है कि हम आपसे कमजोर हैं लेकिन छोटे नहीं. कांग्रेस एक राष्ट्रीय पार्टी है और उसने उसी स्तर के स्टार प्रचारकों को जगह दी है.

यह भी पढ़े : तेजस्वी ने ऐसे दे दी पटकनी, तेजप्रताप ने सोचा भी नहीं होगा

Leave a Reply