बृहस्पतिवार के दिन भूलकर भी ना करें, ये काम।

बृहस्पतिवार के दिन का विशेष महत्व इसलिए है क्योंकि सभी देवी-देवताओं के गुरु बृहस्पति को समर्पित है, बृहस्पतिवार का दिन।

बृहस्पतिवार को और दिनों से अधिक शुभ तथा भाग्यशाली माना गया है।सूर्योदय से पूर्व उठकर स्नान आदि करके भगवान विष्णु का पूजा किया जाता है। भगवान विष्णु को बृहस्पतिवार का दिन काफी प्रिय है तथा उन्हें सभी रंगों में पीला उनके लिए खास है। इसलिए ध्यान रहे कि जब भी आप गुरुवार का व्रत कर रहे तो पीले कपड़े पहन कर ही करें पूजा और भोग में चने का दाल और गुड़ रखना ना भूलें तथा पूजा के समाप्ति के बाद केले के वृक्ष में जल अवश्य अर्पण करें। केले के वृक्ष में भगवान विष्णु का वास होता है।

बृहस्पतिवार के दिन व्रत या उपवास रखने से सुख, समृद्धि, शिक्षा, बुद्धि, ज्ञान, धन-धान्य तथा पुत्र की प्राप्ति होती है। इस दिन व्रत करने से भगवान विष्णु की कृपा से आपका जीवन सुख तथा समृद्धि से भर जाएगा। और कुंवारी कन्याओं के लिए भी यह दिन बहुत ही शुभ है। कहते हैं यदि कुंवारी लड़कियां बृहस्पतिवार का व्रत करती है तो शादी जल्दी होने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें: यदि आप अपने घर में वास्तुदोष तथा सुख समृद्धि को लेकर है परेशान तो करें ये उपाय

वहीं कुछ ऐसे कार्य हैं जो भूल कर भी बृहस्पतिवार के दिन नहीं करना चाहिए। वरना इसके दुष्परिणाम काफी नुकसानदेह साबित हो सकते हैं आपके लिए। बृहस्पतिवार के दिन महिलाओं को बाल नहीं धोने चाहिए‌ और ना ही बाल कटवाने चाहिए। तथा इस दिन पुरुषों को भी दाढ़ी और बाल कभी नहीं कटवाने चाहिए।क्योंकि ऐसा करने से आपका गुरुग्रह तो कमजोर होगा ही साथ ही साथ इसके परिणाम भी बहुत गलत हो सकते है। खासकर पति और संतान पर इसका गलत प्रभाव पड़ता है।

बृहस्पतिवार के दिन महिलाओं को कपड़े कभी नहीं धोने चाहिए खास करके सर्फ और साबुन का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि इस दिन कपड़े धोने से आर्थिक नुकसान होता है, तथा सुख-समृद्धि में भी कमी आती है।और पैसों की तंगी बनी रहती है। इस दिन भूलकर भी अपने हाथ-पांव के नाखूनों को ना काटे क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपके घर में दरिद्रता बढ़ेगी तथा आर्थिक संकट भी बढ़ेंगे।

बृहस्पतिवार के दिन भूलकर भी अपने घर में पोछा नहीं लगाना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं, तो शिक्षा और धार्मिक कार्यों में बाधाएं आएंगी। बृहस्पतिवार के दिन अपनों से बड़ों का कभी अपमान नहीं करना चाहिए और ना ही उनका कभी निरादर करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे काफी नुकसान हो सकता है, साथ में आपका गुरुग्रह भी कमजोर होगा इसलिए सदा बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद लेना चाहिए।

भूखे मनुष्य को कभी बिना भोजन कराएं ना लौट आए। बृहस्पतिवार के दिन भूलकर भी मांस-मदिरा मदिरा का सेवन ना करें। बृहस्पतिवार के दिन दान करना ना भूलें। यदि आप ऐसा करते हैं तो भगवान विष्णु की कृपा सदैव आप पर बनी रहेगी। आपके जीवन में कभी कोई संकट नहीं आएगा। और आप सदा खुश रहेंगे।

यह भी पढ़ें :आम में पाए जाते हैं यह महत्वपूर्ण विटामिन्स, जाने क्या है आम खाने के फायदे

Leave a Reply