आने वाले संकटों से बचने हेतु करें बुधवार का व्रत।

कहते हैं बुधवार के दिन हिंदू धर्म को मानने तथा इसका पालन करने वालों के लिए काफी खास और महत्वपूर्ण है।
जो लोग भी बुधवार को व्रत रखकर तथा विधि-विधान से पूजा करते हैं उनके आने वाले सभी संकटों को भगवान दूर करते हैं। यदि आप बुधवार का व्रत शुरू करना चाहते हैं, तो शुक्ल पक्ष के पहले बुधवार से करे पूजा आरंभ।

अब जानते हैं कि बुधवार के दिन कौन से देवता के लिए शुभ माना गया है। मान्यताओं अनुसार यह कहा गया है कि भगवान गणेश और माता दुर्गा दोनों के लिए बुधवार का दिन काफी खास है। इसलिए यदि आपको बुधवार का व्रत रखना है तथा नियमित रूप से पूजा करना है। तो आप भगवान गणेश या माता दुर्गा दोनों में से किसी एक देवता का पूजा कर सकते हैं।

ज्योतिषियों का मानना है कि बुधवार के दिन कोई भी काम करना शुभ होता है तथा जिनकी कुंडली में बुध कमज़ोर है,उनको खास करके बुधवार के दिन गणेश जी का पूजा करना चाहिए। साप्ताहिक बुधवार के व्रत करने से बुद्धि ठीक होने के साथ ही विकसित भी होती है।और हमेशा सही चीजों को करने तथा सही निर्णय लेने में हमेशा साथ देती है।

और साथ ही शिक्षा, बुद्धि और व्यापार आदि में होने वाली प्रगति के लिए भी बुधवार के व्रत को काफी शुभ माना गया है, तथा इसके साथ ही आने वाले संकटों से भी बच सकते हैं। बुधवार के दिन यदि आप भगवान गणेश जी या फिर माता दुर्गा का पूजा करते हैं, तो आपके ऊपर दोनों की असीम कृपा बनी रहेगी तथा आप के ऊपर आने वाले संकट पहले ही खत्म हो जाएंगे।

बुधवार के लिए हरे रंग को शुभ माना गया है। यदि आप पूजा के वक्त हरे रंग का पोशाक धारण करेंगे तो जल्दी लाभ और पुण्य की प्राप्ति होती है। यदि आप बुधवार का व्रत कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि पहले बुधवार को नारियल जरूर रखें संकल्प के लिए तथा हाथ में अक्षत, पानी, पुष्प इत्यादि लेकर ही संकल्प करें।
यदि आप बुधवार को गणेश जी का पूजा कर रहे हैं तो गणेश स्तुति या फिर गणेश चालीसा का पाठ करना ना भूलें या फिर आप बुधवार की कथा भी कर सकते हैं।

अगर आप माता दुर्गा की पूजा कर रहे हैं, तो खास करके दुर्गा चलीसा या दुर्गा सप्तशती पढ़ना ना भूले।
विधी पूर्वक बुधवार के व्रत रखने तथा नियमित पूजा करने से भगवान की कृपा सदैव आप पर बनी रहेगी आप ना सिर्फ हर संकट से बचेंगे साथी ही आपके जीवन में खुशियों का आगमन होगा।
बुधवार के दिन गौ माता को चारा खिलाना भी काफी शुभ माना गया है।

यह भी पढ़ें : धनवान बनना हो और कमाने हो बहुत रुपए तो मंगलवार को करें ये उपाय।

Leave a Reply