तीसरा t20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 73 रनों से मात दी और इसी के साथ 3.0 से सीरीज जीता।

तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से बढ़त बनाकर भारत बनाम न्यूजीलैंड ने तीसरा मुकाकोलकाता के ईडेन गार्डन में खेला। बला टॉस जीतकर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

भारत की ओर से ओपनिंग करने रोहित शर्मा और इशान किशन मैदान में उतरे। दोनों ने मिलकर 69 रनों की एक अच्छा पार्टनरशिप किया। भारत का पहला विकेट ईशान किशन का गिरा। 21 गेंदों पर 29 रन बनाकर ईशान किशन सेंटनर के गेंद पर आउट हो गए।

भारत की ओर से तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने सूर्यकुमार यादव आए और ज्यादा देर विकेट पर टिक नहीं पाए और सेंटनर की गेंद पर शून्य पर आउट हुए सूर्यकुमार यादव।

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने ऋषभ पंत आए और वह भी ज्यादा देर विकेट पर नहीं टिक पाए और केवल 4 रन बनाकर ही सेंटर की गेंद पर आउट हो गए। इसी के साथ भारत ने अपना तीसरा विकेट 83 रनों के स्कोर पर गंवाया।

भारत का चौथा विकेट रोहित शर्मा के रूप में गिरा 21 गेंदों में 56 रन बनाकर सोढ़ी के गेंद पर आउट हो गए रोहित और इसी के साथ इन्होंने अपना 26वां अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक भी पूरा किया।

छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने वेंकटेश अय्यर आए और 14 गेंदों पर 20 रन बनाकर बोल्ट के हाथों अपना विकेट गंवा बैठे। 17वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए श्रेयस अय्यर। 20 गेंदों में 25 रन बनाकर मिल्न की गेंद पर आउट हो गए।

भारत का स्कोर 16.1 ओवर में छह विकेट गवांकर 140 था। इसी के साथ भारत की ओर से आठवें नंबर पर हर्षल पटेल बल्लेबाजी करने के लिए आए और 11 गेंदों पर 18 रन बनाकर बैट को विकेट से टकराने की वजह से आउट हो गए।

दसवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए दीपक चाहर आए और 8 गेंदों पर 21 रन की शानदार पारी खेल कर नाबाद रहे। वहीं दूसरी छोर पर 4 गेंदों में 2 रन बनाकर नाबाद रहे अक्षर पटेल। इसी के साथ भारत ने 20 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 184 रनों की स्कोर बनाई और 185 का लक्ष्य न्यूजीलैंड को दिया।

मैच जीतने के लिए न्यूजीलैंड को 120 गेंदों में 185 रन बनाने थे। सेकंड इनिंग में न्यूजीलैंड की ओर से ओपनिंग करने के लिए मार्टिन गप्टिल और डेरिल मिचेल आए।

यह भी पढ़ें :भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया और इसके साथ ही t20 सीरीज भी अपने नाम किया।

न्यूजीलैंड का पहला विकेट तीसरे ओवर की पहली गेंद पर ही डेरिल मिचेल का गिरा। छह गेंदों पर केवल 5 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर आउट हो गए मिचेल। इसी ओवर के पांचवीं गेंद पर न्यूजीलैंड को एक और झटका मिला शून्य पर आउट हुए मार्क चैपमैन अक्षर पटेल की गेंद पर। न्यूजीलैंड का तीसरा विकेट पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर ग्लेन फिलिप्स का गिरा। ग्लेन फिलिप्स भी शून्य पर आउट हुए अक्षर पटेल की गेंद पर। चौथा विकेट भी न्यूजीलैंड का जल्दी गिरा मार्टिन गप्टिल 36 गेंदों पर 51 रनों की बेहतरीन पारी खेलकर चहल की गेंद पर आउट हो गए।

न्यूजीलैंड ने अपना पांचवा विकेट 12वां ओवर में खोया। 18 गेंदों पर 17 रन बनाकर ईशान किशन के द्वारा रनआउट हुए टीम साइफर्ट। अगले ही ओवर में न्यूजीलैंड ने अपना छठा विकेट भी खोया 7 गेंदों पर केवल 3 रन बनाकर हर्षल पटेल के गेंद पर आउट हुए जिमी नीशम।

सातवां विकेट न्यूजीलैंड के कप्तान सेंटनर का गिरा 4 गेंद पर 2 रन बनाकर ईशान किशन के द्वारा रन आउट हुए सेंटनर। 16वां ओवर के पहले गेंद पर न्यूजीलैंड ने अपना आठवां विकेट भी गंवाया। एडम मिल्न छह गेंद पर 7 रन बनाकर वेंकटेश अय्यर की गेंद पर आउट हो गए।

अगले ही ओवर की पहली गेंद पर 9वां विकेट भी गवाया न्यूजीलैंड। केवल 11 गेंद पर 9 रन बनाकर हर्षल पटेल की गेंद पर आउट हुए इश सोढ़ी। न्यूजीलैंड का दसवां विकेट फगर्युसन का गिरा 8 गेंद पर केवल 14 रन बनाकर दीपक 4 के गेंद पर आउट हुए। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 10 विकेट गवांकर केवल 111 रन ही बना पाई और यह तीसरा मुकाबला भी 73 रनों से भारत से हार गए। और 3.0 से इस सीरीज को टीम इंडिया ने अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें : आईसीसी t20 वर्ल्ड कप के 2007 से 2021 तक के सफ़र में किन-किन देशों ने जीती ट्रॉफी।

 

Leave a Reply