प्याज खाना हुआ खतरनाक, 650 लोग हुए बीमार

इन दिनों अमेरिका में प्याज खाना खतरनाक होता जा रहा है. प्याज की वजह से सालमोनेला बैक्टीरिया की वजह से देश के 37 राज्यों के करीब 650 से ज्यादा लोग बीमार पड़ गए हैं.

अमेरिकन प्रशासन के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र की ओर से जारी बयान के अनुसार देश के 129 लोग फिलहाल इस बीमारी की चपेट में आकर अस्पताल में एडमिट हुए हैं. अभी तक किसी की मौत होने की कोई सूचना नहीं है. अगस्त और सितंबर के महीने में इस बीमारी के फैलने की खबर मिली थी. सालमोनेला बैक्टीरिया के सर्वाधिक मामले ओक्लाहोमा और टेक्सास में रिकॉर्ड किए गए.

अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल की ओर से जारी बयान में कहा गया कि चिहुआहुआ, मैक्सिको से इंपोर्ट की गई सफेद, सूर्ख लाल और पीले रंग की प्याज की वजह से यह बैक्टीरिया फैल रहा है.

प्रोसोर्स नामक कंपनी ने पूरे यूएस में इस प्याज का वितरण किया है. कंपनी की ओर से पूछे जाने पर हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों को यह बताया गया कि इस प्याज का आयात अंतिम बार अगस्त महीने के आखिरी में किया गया था लेकिन संभव है कि कई घरों में प्याज को स्टोर कर रखा गया हो. कई बार कॉमर्शियल यूज के चलते भी लोग भंडारण कर लेते हैं.

अब अमेरिका में लोगों को सलाह दी जा रही है कि वो चिहुआहुआ से आयात किया हुआ और प्रोसोर्स की ओर से बेचे जा रहे लाल, सफेद या पीली प्याज को न खरीदें. उसे न घर लाएं और न खरीदें. दूसरों को भी ऐसा करने से मना करें. जिस प्याज में स्टिकर न लगा हो अथवा पैकेजिंग न हो, उसे फेंक दें.

बता दें कि साल्मोनेला संक्रमण बैक्टीरिया एक रोग है जो साल्मोनेला समूह के कारण होता है. इस रोग की वजह गैस से संबंधित बीमारियां होने लगती हैं. इस बैक्टीरिया की वजह से पेट में दर्द और डायरिया बुखार जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं. यह लक्षण 06 घंटे से लेकर 06 दिन के अंतर में नजर आते हैं.

यह भी पढ़ें : दांतों में सड़न से हो रही है परेशानियां तो ये है उनके असरदार इलाज

 

Leave a Reply